लाइव टीवी

कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक हुए प्रिंस चार्ल्स, 7 दिन बाद आइसोलेशन से आए बाहर

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 12:59 AM IST
कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक हुए प्रिंस चार्ल्स, 7 दिन बाद आइसोलेशन से आए बाहर
कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक हुए प्रिंस चार्ल्स

Covid19 के संक्रमण की पुष्टि होने के 7 दिन बाद प्रिंस चार्ल्स (Prince Charles) सोमवार को खुद के एकांतवास (Isolation) से बाहर आ गए

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 12:59 AM IST
  • Share this:
कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर झेल रहे ब्रिटेन (Britain) के लिए एक राहत की खबर आई है. कोरोनावायरस के संक्रमण से ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स  (Prince Charles) ठीक हो गए हैं. संक्रमण की पुष्टि होने के  7 दिन बाद प्रिंस चार्ल्स सोमवार को खुद के एकांतवास (Isolation) से बाहर आ गए.

राजपरिवार ने प्रिंस चार्ल्स के एकांतवास से बाहर आने की जानकारी दी. पिछले सप्ताह कोरोनावायरस की टेस्ट रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद डॉक्टरों की सलाह पर प्रिंस चार्ल्स स्कॉटलैंड में एकांतवास मे रहने लगे थे.

ब्रिटेन के शाही परिवार के प्रवक्ता ने बताया कि  क्लीयरेंस हाउस ने सोमवार को प्रिंस चार्ल्स के एकांतवास से बाहर आने की पुष्टि की है और डॉक्टरों से परामर्श के बाद प्रिंस ने ये कदम उठाया है. पिछले सोमवार को प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी डचेस ऑफ कार्नवाल कैमिला ने कोरोनावायरस की जांच कराई थी. जांच में कैमिला वायरस से संक्रमित नहीं पाई गई थीं.



71 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स ने पिछले सप्ताह एबरडीनशर में राष्ट्रीय स्वास्थ सेवा (NHS) द्वारा किए गए कोरोना टेस्ट में पॉज़िटिव आने के बाद स्कॉटलैंड में क्वीन के बाल्मोरल स्टेट में खुद को आइसोलेट कर लिया था. पिछले हफ्ते ही टेस्ट कराने के बाद ये रॉयल कपल जेट विमान से स्कॉटलैंड रवाना हो गया था और तब से वहीं पर रुका हुआ था. जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद प्रिंस चार्ल्स की पत्नी कैमिला बाल्मोरल स्टेट में अलग रह रही थीं और अब दोनों ही आइसोलेशन से बाहर आ गए हैं. ब्रिटेने के शाही परिवार और उनके वफादारों के लिए ये एक बड़ी खुशखबरी है.



प्रिंस चार्ल्स के पॉज़िटिव आने के बाद क्लीयरेंस हाउस ने कहा था, ‘ यह पता लगाना मुमकिन नहीं है कि प्रिंस को कैसे यह संक्रमण हुआ क्योंकि पिछले सप्ताहों में वह कई कार्यक्रमों में शामिल हो चुके थे. प्रिंस चार्ल्स ने पॉज़िटिव पाए जाने के बाद खुद को आईसोलेशन में रख लिया था.'

कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रिंस चार्ल्स ने हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करने पर ज़ोर दिया था.

प्रिंस चार्ल्स के अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. वहीं उनके अलावा ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

ब्रिटेन में कोरोनावायरस के कहर की वजह से लॉकडाउन किया जा चुका है और लॉकडाउन का पालन न करने वालों से सरकार सख्ती से निपट रही है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के अब तक कुल 1231 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 19822 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

ब्रिटेन के हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि सरकार का मानना है कि जनजीवन सामान्य होने में छह  महीने या फिर उससे ज्यादा का भी वक्त लग सकता है. इससे पहले कोरोनावायरस से संक्रमित ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने चिट्ठी लिखकर 3 करोड़ परिवारों से अपील की है कि वो घरों में ही रहे वर्ना हालात बहुत बदतर हो सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Board Results से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 12:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading