• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • NEET 2021: नीट की तारीख घोषित, इस बार 11 भाषाओं में होगी परीक्षा

NEET 2021: नीट की तारीख घोषित, इस बार 11 भाषाओं में होगी परीक्षा

नीट परीक्षा की तारीख घोषित हो गई है.

नीट परीक्षा की तारीख घोषित हो गई है.

NEET 2021 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2021 परीक्षा के लिए तारीख घोषित कर दी है. राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 11 भाषाओं में 1 अगस्‍त को आयोजित की जाएगी.

  • Share this:
    NEET 2021 Date: मेडिकल के अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट-2021 (NEET) का इंतजार खत्म हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट 2021 परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस परीक्षा को 1 अगस्‍त 2021 को आयोजित करेगी. मेडिकल कॉलेजों के लिए राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. छात्र एनटीए की ऑफिशयल वेबसाइट nta.ac.in पर परीक्षा संबंधी जानकरी देख सकते हैं.

    इससे पहले, एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया था कि नीट-2021 की परीक्षा साल में एक ही बार आयोजित की जाएगी. नीट-2021 को लेकर इससे पहले चर्चा थी कि इस साल दो बार आयोजित किया जा सकता है. नीट प्रवेश परीक्षा का आयोजन मेडिकल एवं डेंटल पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए होता है. अभ्यर्थियों को इसके लिए एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश मिलता है. पिछले साल लगभग 15 लाख अभ्यर्थियों ने इस प्रवेश परीक्षाा को दिया था.

    परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं
    नीट-यूजी के परीक्षा पैटर्न में बदलाव को लेकर भी कई कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन इसमें भी कोई बदलाव नहीं होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने कहा है कि इस तरह की शॉर्ट नोटिस के साथ परीक्षा पैटर्न में बदलाव करना छात्रों के लिए अच्छा नहीं होगा. परीक्षा आयोजित करने में भी देरी होगी. इससे नया सत्र भी प्रभावित होगा.

    खरे ने परीक्षा के मोड पर कहा कि नीट-यूजी परीक्षा कंप्यूटर पर कराने से पहले व्यापक परामर्श की आवश्यकता है. जेईई और नीट के बीच काफी अंतर है. जेईई सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए अनिवार्य नहीं है. लेकिन सभी मेडिकल कॉलेजों में नीट के जरिए ही प्रवेश होते हैं. उन्होंने कहा कि यह भी मान लें कि एक जीव विज्ञान का छात्र कंप्यूटर के साथ सहज नहीं है, उन्हें अभ्यास करने और सीखने की आवश्यकता है. यही कारण है कि किसी भी बदलाव के लिए, हम छह से आठ महीने का नोटिस देंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज