RBSE Results 2020: आने वाला है राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट, यहां लें सारी जानकारी

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट जल्द ही जारी करने वाला है.
राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट जल्द ही जारी करने वाला है.

Rajasthan Board Exam 2020: साइंस और कॉमर्स की 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद अब राजस्थान बोर्ड आर्ट्स का रिजल्ट जारी करने वाला है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board Secondary Education,RBSE) जल्द ही 12वीं कक्षा के आर्ट्स (Rajasthan Board 12th Arts Results) का रिजल्ट जारी कर सकता है. रिजल्ट जारी होने के साथ ही लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा और वे आधिकारिक वेबसाइट - rajresults.nic.in - पर (Official Website of Rajasthan Board) अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र नीचे बताए गए तरीके को अपना सकते हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
- राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - rajresults.nic.in; rajeduboard.rajasthan.gov.in - पर जाएं.

- 12वीं के आर्ट्स विकल्प पर क्लिक करें.
- अपना रोल नंबर और संबंधित जानकारी भरें.



- आपको रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा.

- रिजल्ट तो डाउनलोड करके उसकी पीडीएफ कॉपी सेव करके रख लें ताकि भविष्य में ज़रूरत पड़ने पर उसका प्रिंट आउट लिया जा सके.

जारी हो चुका है 12वीं साइंस का रिजल्ट
बता दें कि 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट पहले ही जारी किया जा चुका है. 12वीं कक्षा के साइंस का रिजल्ट 8 जुलाई को और कॉमर्स का रिजल्ट 13 जुलाई को आया. 12वीं साइंस का ओवरऑल पासिंग पर्सेंटेज 91.96 फीसदी रहा.

ये भी पढ़ेंः
नेटवर्क नहीं मिलता तो ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए रोज़ाना चढ़ना पड़ता है पहाड़!
सर्वे में हुआ खुलासा: 43 फीसदी दिव्यांग बच्चे छोड़ सकते हैं ऑनलाइन पढ़ाई


मार्च में हुई थी परीक्षा
12वीं कक्षा की परीक्षा मार्च 2020 में करवाई गई थी. इसके बाद लॉकडाउन की वजह से कुछ पेपर्स को कैंसिल कर दिया गया था. कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरे देश में उस वक्त लॉकडाउन कर दिया गया था. बाकी के बचे हुए पेपर्स को 18 से 30 जून के बीच करवाया गया था. इस दौरान पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया था.

जुलाई के अंत तक जारी होगी दसवीं की परीक्षा
बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दसवीं कक्षा का रिजल्ट भी जुलाई के अंत तक जारी किया जा सकता है. हालांकि, बोर्ड ने इसके लिए किसी खास तारीख की घोषणा इसके लिए नहीं की है. 10वीं का रिजल्ट सबसे बाद में जारी होने की संभावना है. 10वीं का रिजल्ट जारी होने के साथ ही राजस्थान बोर्ड के सारे रिजल्ट घोषित हो जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज