UP Board Result 2019: रिजल्ट के दिन छात्रों के बेहद काम आएंगी मोदी की ये टिप्स

UP Board Result 2019 at upmsp.edu.in, upresults.nic.in: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित. लाखों बच्चों के लिए तनाव की इस घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ मंत्र ज़रूर काम आ सकते हैं.

News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 1:13 PM IST
UP Board Result 2019: रिजल्ट के दिन छात्रों के बेहद काम आएंगी मोदी की ये टिप्स
UP Board Result 2019: रिजल्ट्स के दिन लाखों छात्रों के काम आएगी मोदी की ये टिप्स (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 1:13 PM IST
यूपी बोर्ड कुछ ही देर में 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित करेगा. लाखों बच्चों के लिए तनाव की इस घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुछ मंत्र ज़रूर काम आ सकते हैं, जो उन्होंने अपनी किताब 'एग्‍जाम वॉरियर्स' में लिखे हैं. 208 पन्‍नों की किताब 'एग्‍जाम वॉरियर्स' में केवल उपदेश नहीं, बल्कि संवाद की तरह इसे लिखी गई है. पीएम मोदी ने अपने किताब में लिखा है कि एक परीक्षा का परिणाम किसी मनुष्य को नहीं जांच सकता. अंकों और अंकसूचियों का अर्थ सीमित होता है. असल चीज़ ज्ञान है जो सबसे महत्वपूर्ण है. पीएम मोदी की लिखी किताब 'एग्जाम वॉरियर्स' पिछले साल आई थी, जो छात्रों से लेकर शिक्षकों तक में काफी पॉपुलर रही है. इस किताब में पीएम मोदी ने छात्रों के साथ ही शिक्षकों और अभिभावकों को भी टिप्स दिए हैं कि कैसे छात्र बेहतर तैयारी करें.

मोदी की इस किताब में करीब 50 पन्ने योगाभ्यास के ज़रिए खुद को तनावरहित और तंदुरुस्त रखने के तरीकों को बताता है. इसमें बच्चों को सरल भाषा में अलग-अलग आसन भी बताए गए हैं. अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में मोदी ने कहा था कि परीक्षाओं को त्योहार की तरह देखना चाहिए. माता-पिताओं से बच्चों के लिए सही वातावरण तैयार करने का भी उन्होंने आग्रह किया था.


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



इस किताब में छात्रों से परीक्षाओं का सामना उत्‍साह और जोश से करने का आह्वान किया गया है. इस किताब में न सिर्फ सरल और व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं, बल्कि प्रधानमंत्री ने खुद अपने अनुभवों के ज़रिए भी बच्चों को समझाने की कोशिश की है कि परीक्षा की घड़ी से कैसे निपटा जाए. न सिर्फ स्कूली परीक्षा बल्कि ये किताब तो ज़िंदगी के इम्तिहान के लिए भी उपयोगी साबित होगी.

UP Board Results 2019: जानिए क्या कर रहे हैं पिछले साल के टॉपर आकाश मौर्या

इस साल फरवरी में पुस्तक का लोकार्पण होने के बाद से काफी संख्या में छात्रों ने अपने जीवन में आए बदलाव के बारे में अपने विचार साझा किए हैं. 'एग्ज़ाम वॉरियर्स' को छात्रों के लिए मंत्रों की शक्ल में लिखा गया है और इसे 'संवाद सुलभ' तरीके से तैयार किया गया है.

पुस्तक में आधुनिक तकनीक का प्रयोग भी किया गया है. नमो एप से इस किताब के कई खास फीचर्स को देखा जा सकता है. किताब में छात्रों का समुदाय बनाने के लिए मार्गदर्शन भी किया गया है. किताब में परीक्षाओं से निपटने के लिए 25 मंत्र यानि पाठ दिए गए हैं.

बता दें कि यूपी बोर्ड आज यानी शनिवार को सबसे पहले इंटर के नतीजे जारी करेगा. इंटरमीडिएट के नतीजे दोपहर 12:30 बजे जारी किए जाएंगे. जबकि 10वीं के परिणाम दोपहर 1:30 बजे घोष‍ित होंगे.
Loading...

UP Board Result 2019: देश के सबसे बड़े हिन्‍दीभाषी प्रदेश में 11 लाख से ज्यादा छात्र हुए थे हिन्‍दी में फेल

बोर्ड, हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट के नतीजे अपनी ऑफिशियल upmsp.edu.in पर जारी कर रहा है. लेक‍िन छात्र अगर अपना 12वीं का र‍िजल्‍ट सबसे पहले देखना चाहते हैं, तो वह न्‍यूज18 हिन्‍दी की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने Class 10 का एग्जाम 7 फरवरी से 28 फरवरी के बीच आयोजित कराया था, जबकि Class 12 का एग्जाम 7 फरवरी से 2 मार्च 2019 के बीच कंडक्ट कराया गया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Board Results से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 27, 2019, 11:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर