BSEB Result 2021: बोर्ड ने दिए कॉपियां जांचने में तेजी लाने के निर्देश, डीईओ को लिखे पत्र

जिला जिला शिक्षा अधिकारियों को लिखे गए पत्र में इस बात पर चिंता जताई है कि कई शिक्षकों और एमपीपी ने योगदान नहीं किया है.

जिला जिला शिक्षा अधिकारियों को लिखे गए पत्र में इस बात पर चिंता जताई है कि कई शिक्षकों और एमपीपी ने योगदान नहीं किया है.

BSEB Result 2021 : बिहार बोर्ड ने जिला शिक्षा अधिकारियों को बोर्ड परीक्षा की कॉपियां जांचने का कार्य समय पर पूरा करने को लेकर पत्र लिखा है. बोर्ड ने कई शिक्षकों और एपीपी के योगदान न देने पर चिंता जाहिर की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 2:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जिला शिक्षा अधिकारियों से 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियां जांचने का कार्य समय पर पूरा करने को कहा है. बोर्ड ने इस संबंध में शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है. बिहार में बोर्ड कॉपियां जांचने का कार्य 05 मार्च को शुरू हुआ था, जो 15 मार्च तक पूरा होना है. बोर्ड ने जिला जिला शिक्षा अधिकारियों को लिखे गए पत्र में इस बात पर चिंता जताई है कि कई शिक्षकों और एमपीपी ने योगदान नहीं किया है. जिसकी वजह से कॉपी जांचने का कार्य धीमी गति से हो रहा है. रिजल्ट समय पर जारी होने के लिए जरूरी है कि कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य समय पर पूरा हो.

निरीक्षण करने का निर्देश 

बोर्ड ने पत्र में कहा है कि कॉपियां जांचने का कार्य समय पर पूरा नहीं हुआ तो रिजल्ट जारी करने में देरी होगी. इस वजह से लाखों छात्रों का भविष्य संकट में पड़ जाएगा. बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से केंद्रों पर जाकर कॉपियों के मूल्यांकन कार्य का निरीक्षण करने को कहा है. बता दें कि कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पहले 25 फरवरी से 8 मार्च तक निर्धारित किया गया था, लेकिन इसकी तिथि बदल दी गई.

-मुख्य परीक्षक के अंदर औसतन 10 से 12 सह-परीक्षक कार्य कर रहे हैं
-उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए 130 केंद्र बनाए गए हैं.

-2020 में 126 परीक्षा केंद्र थे.

-पिछले साल की तुलना में इस बार चार केंद्र ज्यादा हैं.



अंकों की एंट्री के लिए है अलग टीम

बिहार बोर्ड ने कंप्यूटर पर अंकों की एंट्री के अलग टीम बनाई है. 13 लोगों की टीम में एक सुपरवाइजर और बाकी चेकर रहेंगे. ये हर दिन अंकों की एंट्रीं कंप्यूटर पर विषयवार करेंगे. यह प्रक्रिया हर दिन होगी. इससे हर दिन कॉपी जांच की जानकारी बोर्ड को होती रहेगी.

ये भी पढ़ें

Sarkari Naukri: 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए बंपर नौकरियां, जानें डिटेल

Sarkari Naukri: बीएसएफ में ग्रेजुएशन पास के लिए वैकेंसी, 3.50 लाख तक सैलेरी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज