Bihar Board 12th Result 2021: 12वीं का तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट जारी, ये हैं रिजल्ट के कुल आंकड़े

12वीं की परीक्षा एक से 13 फरवरी तक1473 केंद्रों पर हुई थी  हुई थी.

12वीं की परीक्षा एक से 13 फरवरी तक1473 केंद्रों पर हुई थी हुई थी.

Bihar Board 12th Result 2021 : बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. इसकी घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री ने पटना स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार से की. छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर अपने नतीजे देख सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 3:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा देने वाले करीब 13 लाख छात्रों के नतीजे जारी कर दिए गए गए हैं. इसकी घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पटना स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में की. इस दौरान बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार भी उपस्थित थे. छात्र अपने नतीजे बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com के साथ onlinebseb.in पर चेक कर सकते हैं.






-77.97% कला संकाय में पास हुए.








-91.48% कॉमर्स में पास हुए.








-76.28% साइंस में पास हुए.

-बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में इस बार 78.04  प्रतिशत छात्र पास हुए हैं.

-मधु भारती और कैलाश कुमार संयुक्त रूप से टॉपर 463 अंक 92.6%.

-कला और विज्ञान में एक छात्र और छात्रा ने टॉप किया, ज्वाइंट तौर पर.

-10 लाख 45 हजार 950 छात्र पास.





कोरोना महामारी के बावजूद एक बार फिर से बिहार बोर्ड देश में सबसे पहले बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी करने में कामयाब रहा. हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार दो दिन देरी से रिजल्ट घोषित किए गए हैं. पिछली बार कोरोना के चलते लॉकडाउन के बावजूद बोर्ड ने 24 मार्च को रिजल्ट जारी कर दिया था.

1473 केंद्रों पर हुई थी परीक्षा

बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा एक से 13 फरवरी तक हुई थी. इसके लिए राज्य में 1473 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. बोर्ड ने इस साल इंटरमीडिएट परीक्षा कॉपियां के मूल्यांकन का कार्य 20 मार्च तक पूरा कर लिया था. बता दें कि 10वीं की परीक्षा के नतीजे अप्रैल में जारी किए जाएंगे.

प्रेस कॉन्फ्रेंस का सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रिजल्ट जारी करने के लिए प्रेस ब्रीफिंग ऑनलाइन की. इसका बोर्ड आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर लाइव प्रसारण किया गया.

ये भी पढ़ें- 

Bihar Intermediate Result 2021: रूबी राय ने इंटर टॉपर घोटाले के बाद कैसे की अपनी पढ़ाई पूरी? यहां जानें हर ड‍िटेल

MPSC Pre Exam Answer Key : पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें चेक

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज