Bihar Board 12th result 2021: बिहार बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए अगले 48 घंटे महत्वपूर्ण, ऐसे रहें अपडेट

बिहार में 12वीं बोर्ड के 13.84 लाख विद्यार्थियों को इंतजार खत्म, आज जारी होगा रिजल्ट.

बिहार में 12वीं बोर्ड के 13.84 लाख विद्यार्थियों को इंतजार खत्म, आज जारी होगा रिजल्ट.

Bihar Board 12th result 2021 : बिहार बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी करने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं. इसे कभी भी घोषित किया जा सकता है. माना जा रहा है कि पिछली बार की तरह इस बार भी रिजल्ट शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में जारी किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 9:22 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा के परिणाम का लाखों छात्रों और उनके अभिभावकों को बेसब्री से इंतजार है. बोर्ड के सूत्रों के अनुसार रिजल्ट जारी होने में अब बहुत अधिक देरी नहीं है. अगले 48 घंटे में कभी भी जारी किया जा सकता है. हालांकि बोर्ड अधिकारी इस संबंध में कुछ भी आधिकारिक तौर पर कहने से बचते हुए मौन साध रखे हैं.

इस बीच बुधवार को बोर्ड कार्यालय में गतिविधियां तेज रहीं. सूत्रों का यह भी कहना है कि परीक्षा परिणाम को अंतिम रूप देने की तकरीबन सभी कवायद पूरी कर ली गई है. बताया जा रहा है कि बोर्ड को राज्य के कुछ जिलों से प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंकों को लेकर जानकारियां हासिल करनी थी. उन्हें मंगा लिया गया है. इसी के साथ 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम लगभग तैयार हैं.

शिक्षा मंत्री रह सकते हैं उपस्थित 

पिछली बार बोर्ड परीक्षा परिणाम शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में शिक्षा विभाग सभागार से जारी किए गए थे. माना जा रहा है कि इस बार भी लगभग वही प्रक्रिया अपनाई जाएगी. दावा किया जा रहा है कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी बोर्ड के रिजल्ट जारी करते समय उपस्थित रहेंगे. हालांकि विधान सभा में हुए विवाद का सरकारी काम-काज पर असर पड़ता दिखा. यह भी माना जा रहा है कि अगले 48 घंटों में रिजल्ट जारी किए जाने के बाद कम से कम इस मोर्चे पर सरकार अपनी सफलता का दावा कर सकेगी.
ये भी पढ़ें- 

Bihar Board 12th result 2021: बिहार बोर्ड 12वीं के टॉपर्स की कॉपी का वेरिफिकेशन पूरा, रिजल्ट सबसे पहले देखने के लिए करें रजिस्ट्रेशन

UP Board 12th Exam 2021 Dates: बदल सकती हैं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तिथियां, जानें डिटेल



हो चुका है टॉपर्स का वेरीफिकेशन

इधर, बोर्ड में टॉपर्स का वेरीफिकेशन कार्य 23 मार्च 2021 को ही पूरा कर लिया गया है. जारी होने के बाद छात्र अपने रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट onlinebseb.in, bsebssresult.com या biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करके चेक कर सकेंगे. बता दें कि बिहार बोर्ड टॉपर्स की जांच के लिए हर साल बोर्ड टॉप 10 हाई स्कोर पाने वाले छात्रों का वेरिफिकेशन करता है.

बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे 30 लाख छात्र

इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 30 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे. इसमें 10वीं में 16.8 लाख छात्र शामिल हुए थे. जबकि 12वीं की परीक्षा के लिए 13.5 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज