Home /News /education /

Bihar Board Exam 2022: कड़ी निगरानी में होगी बिहार बोर्ड परीक्षा, केंद्रों पर लगेंगे माइक और कैमरे

Bihar Board Exam 2022: कड़ी निगरानी में होगी बिहार बोर्ड परीक्षा, केंद्रों पर लगेंगे माइक और कैमरे

BSEB Exam 2022: नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्र पर किए जाएंगे कड़े इंतजाम

BSEB Exam 2022: नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्र पर किए जाएंगे कड़े इंतजाम

BSEB, Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. अभी तक की जानकारी के अनुसार, बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी 2022 में आयोजित होगी (Bihar Board 10th 12th Exam 2022). परीक्षा से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in विजिट करते रहें. परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए स्टूडेंट्स पर नजर रखी जाएगी. साथ ही बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए भी सख्त निर्देश जारी किए गए हैं (Bihar Board Exam 2022 Guidelines).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (BSEB, Bihar Board Exam 2022). बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी 2022 में आयोजित होने की उम्मीद है (Bihar Board Exam 2022). दो सालों बाद बोर्ड परीक्षा का आयोजन होने की वजह से इस साल प्रशासन परीक्षाओं को लेकर काफी सख्त है (Bihar Board 10th 12th Exam 2022). 10वीं और 12वीं की बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 को नकलविहीन बनाने के लिए कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं (Bihar Board Exam 2022 Guidelines). बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in विजिट करते रहें.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों और परीक्षा केंद्रों के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं (Bihar Board Exam 2022 Guidelines). सर्दी के मौसम में भी छात्रों को बिना जूते-मोजे पहने ही परीक्षा केंद्र में आना होगा. उन्हें सिर्फ चप्पल पहनने की इजाजत दी जाएगी. बिहार बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं (Bihar Board Exam 2022 Admit Card). जानिए परीक्षा से जुड़ी जरूरी खबर (Bihar Board Exam 2022).

सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर
बिहार बोर्ड परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे से केंद्रों पर नजर रखी जाएगी. हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा ताकि कोई भी नकल न कर सके (Bihar Board Exam Centre). पूरे राज्य में बने 1471 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 11768 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसकी जिम्मेदारी संबंधित जिला शिक्षा कार्यालय के ऊपर होगी. बिहार बोर्ड की मानें तो जिला शिक्षा पदाधिकारी खुद सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग करेंगे. इसके लिए हर स्कूल में कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:
UPTET 2021: ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न, इतने अंकों पर मिल जाएगी शिक्षक पात्रता
Bihar Board Exam 2022: ठंड में भी चप्पल पहनकर परीक्षा देंगे बिहार बोर्ड के छात्र, पढ़िए अजीब फरमान

माइक की हो रही व्यवस्था
परीक्षार्थियों को हर सूचना समय से मिल सके, इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर माइक की व्यवस्था रहेगी. बिहार बोर्ड परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से लेकर परीक्षा खत्म होने तक की सूचना माइक के जरिए दी जाएगी. छात्रों को किसी से भी कुछ पूछने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा किस रोल नंबर को किस कक्षा में जाना है, इसकी भी जानकारी माइक के द्वारा ही छात्रों को दी जाएगी.

Tags: Bihar board, Bihar board exam, BSEB EXAM, बिहार

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर