Home /News /education /

Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए बनाएं ऐसी रणनीति, जरूर होंगे सफल

Bihar Board Exam 2022: बिहार बोर्ड परीक्षा के लिए बनाएं ऐसी रणनीति, जरूर होंगे सफल

BSEB: बिहार बोर्ड परीक्षा से पहले करें ये काम

BSEB: बिहार बोर्ड परीक्षा से पहले करें ये काम

Bihar Board Exam 2022, BSEB: बिहार बोर्ड ने कक्षा 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं (BSEB 10th Admit Card 2022). इसके साथ ही छात्रों में बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर स्ट्रेस भी बढ़ गया है. देश में गहराते कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के बीच बिहार बोर्ड परीक्षा एडमिट कार्ड जारी होने से इतना तो स्पष्ट हो गया है कि बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन जरूर होगा (Board Exams 2022). इसीलिए बेहतर रहेगा कि छात्र ऑफलाइन परीक्षा के लिए तैयार रहें. जानिए कुछ एग्जाम टिप्स (Exam Tips), जिनसे आप बोर्ड परीक्षा को लेकर बेहतर रणनीति बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (BSEB, Bihar Board Exam 2022). देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं (Coronavirus In India). लेकिन इस साल सीबीएसई (CBSE) और सीआईएससीई (CISCE) के साथ ही सभी राज्य भी बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं (Board Exams 2022). आज यानी 8 जनवरी 2022 को बिहार बोर्ड ने कक्षा 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं (BSEB 10th Admit Card 2022 Download). छात्र ऑफिशियल वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए अमूमन एक ही तरह की रणनीति बनाई जाती है (Exam Tips). सबसे पहले तो खुद के लिए कुछ गोल्स तैयार करने चाहिए (Career Goals). अगर आपको परीक्षा के रिजल्ट को लेकर अपना लक्ष्य पता होगा तो आप उसी हिसाब से बेस्ट तैयारी भी कर सकेंगे (Board Results 2022). अगर आप बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 (BSEB, Bihar Board Exam 2022) में शामिल होने वाले हैं तो इन 5 टिप्स की मदद से बेस्ट रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

बेस्ट रिजल्ट के लिए आजमाएं ये टिप्स
एग्जाम स्ट्रेस की वजह से बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का मन स्थिर नहीं रहता है. वे बस उन उपायों के बारे में सोचते रहते हैं, जिससे वे परीक्षा की बेहतर तैयारी कर पाएं. इन एग्जाम टिप्स से आपको काफी मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें:
Unique Story: इस शख्स ने लॉकडाउन में किए 145 कोर्स, 16 देशों से मिली डिग्री
UPTET 2021: 21 लाख अभ्यर्थियों के लिए जरूरी सलाह, फेक न्यूज से रहें सावधान

1- परीक्षा के दबाव में कई घंटों तक लगातार न पढ़ें. थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेते रहें. आप चाहें तो अपनी किसी खास हॉबी के लिए भी टाइम निकाल सकते हैं.
2- देर रात तक पढ़ाई करने से बचें. उस समय बेशक शांति का माहौल होता है लेकिन देर रात में पढ़ी गई चीजों को भूलने की आशंका भी ज्यादा रहती है.
3- परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है. इससे आप दिनभर फ्रेश रहेंगे और बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे.
4- कभी भी खाली पेट पढ़ाई करने न बैठें. परीक्षा वाले दिन भी कुछ खाकर ही परीक्षा केंद्र जाएं.
5- परीक्षा से कुछ समय पहले अपनी लाइफस्टाइल में कोई मेजर बदलाव न करें.

Tags: Bihar board exam, Board exams, Bseb, BSEB EXAM, बिहार

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर