अपना शहर चुनें

States

BSEB Bihar board Exam 2021: एडमिट कार्ड में त्रुटि होने पर आधार या पैन कार्ड से छात्रों को मिल सकेगा प्रवेश

छात्र पैन कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि दिखाकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश पा सकेंगे.
छात्र पैन कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि दिखाकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश पा सकेंगे.

BSEB Bihar board 10th-12th Exam 2021: एडमिट कार्ड में अगर फोटो में त्रुटि होगी या स्पष्ट नहीं होगी तो छात्र वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक के जरिए भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश पा सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 11:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार बोर्ड (Bihar Board Exam 2021) की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है. अगर किसी छात्र के एडमिट कार्ड पर फोटो स्पष्ट नहीं हो तो उसे परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. अब छात्रों को एडमिट कार्ड पर फोटो स्पष्ट न होने आधार कार्ड सहित कुछ अन्य डॉक्युमेंट्स के सहारे प्रवेश मिल सकेगा.

हिंदुस्तान वेबसाइट की खबर के मुताबिक परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए छह तरीके के प्रमाण पत्रों का उपयोग किया जा सकता है इनमें वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक शामिल हैं. इनमें से किसी भी डॉक्युमेंट को दिखाकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश मिल सकता है. यही नहीं हिंदुस्तान वेबसाइट के मुताबिक अगर कोई छात्र एडमिट कार्ड भूल गया है तो उपस्थिति पत्रक और स्कैन की हुई फोटो और रोलशीट के आधार पर करके परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा.

स्कूल प्रिंसिपल से करवाना होगा प्रमाणित
छात्र को सही फोटो को स्कूल प्रिंसिपल से प्रमाणित करवाना होगा. स्कूल प्रिंसिपल अपने लेटरहेड पर लिखकर प्रमाणित कर सकेंगे. लेटर को केंद्राधीक्षक को दिखाने के बाद केंद्राधीक्षक संबंधित छात्र के प्रमाणपत्रों का मिलान उसके प्रवेश पत्र के साथ करेंगे. इसके बाद उसे परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिलेगी. इससे फर्जी छात्रों को रोकने में आसानी होगी क्योंकि कई बार छात्र एडमिट कार्ड पर फोटो बदलकर प्रवेश ले लेते थे.
इन्विजिलेटर भी नहीं रख सकेंगे मोबाइल


बता दें कि इस बार इन्विजिलेटर भी परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन अपने साथ नहीं रख सकेंगे. छात्र परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, व्हाइटनर, इरेजर के साथ किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक समान लेकर नहीं जा सकते. केवल परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्त कंप्यूटर शिक्षक एवं केंद्राधीक्षक को मोबाइल रखने एवं इसका उपयोग करने की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ेंः
CTET 2021: परीक्षा केंद्रों पर न गले मिलें, न हाथ मिलाएं, पढ़ें पूरे दिशा निर्देश

AAI Recruitment 2020: एएआई में 368 पदों पर निकली है वैकेंसी, 1 लाख 80 हजार तक सैलेरी

इन बातों का रखना होगा ध्यान
- परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र और उपस्थिति पत्रक के फोटो से मिलान किया जायेगा.
- प्रवेश पत्र पर सुधार या परिवर्तन केवल केंद्राधीक्षक ही कर पाएंगे
- प्रवेश पत्र पर लिंग परिवर्तन होने की स्थिति में संबंधित छात्र या छात्रा को केंद्र पर अलग से परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज