Bihar Board Paper Leak: सीएम नीतीश कुमार की फटकार का असर, BSEB ने रद्द की परीक्षा

पेपर लीक मामले में बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला. (File)

पेपर लीक मामले में बिहार बोर्ड का बड़ा फैसला. (File)

Bihar 10th Board Paper Leak Case: सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की फटकार के बाद बोर्ड ने पहली पाली की परीक्षा रद्द कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2021, 11:52 PM IST
  • Share this:

पटना. बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा (Bihar Board Exam 2021) में हुए पेपर लीक मामले में बड़ा फैसला लिया गया है.  प्रश्न पत्र लीक मामले में बीएसईबी (BSEB) परीक्षा रद्द कर दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की फटकार के बाद बोर्ड ने ये फैसला लिया है. बिहार बोर्ड ने पहली पाली की परीक्षा रद्द कर दी है. शुक्रवार को सोशल साइंस की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था. परीक्षा के 3 घंटे में ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. प्रश्न पत्र के वायरल होते ही विभाग में हड़कंप मच गया था.

हालांकि शुरुआत में बोर्ड ने मीडिया के सामने अपना पक्ष नहीं रखा था. इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर को फटकार लगाई. सीएम नीतीश की फटकार के बाद बोर्ड ने पहली पाली की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया.

बीएसईबी ने किया पूरे मामले का खुलासा

मैट्रिक प्रश्नपत्र लीक मामले का खुलासा बीएसईबी की ओर से किया गया है. बोर्ड के मुताबिक, प्रश्न पत्र क्रमांक 111-0470581 किसी व्यक्ति के व्हाट्सऐप से वायरल हुआ था. मामला सामने आने के बाद बीएसईबी ने इसकी जांच कराई. जांच में मामला सामने आया कि जमुई जिले में प्रश्न पत्र भेजा गया था. फिर इसकी पड़ताल जमुई के डीएम और एसपी ने की. जांच में पता चला कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया झाझा ब्रांच से प्रश्न पत्र निकाला गया था.  फोटो खींचकर इसे वायरल कर दिया गया था. जांच में एसबीआई झाझा के संविदा कर्मी विकास कुमार,शशिकांत चौधरी,अजीत कुमार और अमित कुमार सिंह की लापरवाही उजागर हुई है.
ये भी पढ़ें: चपरासी की 13 पोस्ट के लिए मैदान में उतरे 27671 युवा, 8वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट ने लगाई लाइन 

सभी आरोपी के खिलाफ एफआईआर का निर्देश दे दिया गया है. जांच में पता चला कि एसबीआई कर्मी विकास के संबंधी परीक्षा दे रहे हैं. इसके बाद बोर्ड ने पहली पाली की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा को रद्द

कर दिया. अब सोशल साइंस की परीक्षा 8 मार्च को आयोजित होगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज