News18- Byju's Young Genius: मिलिए टेबल टेनिस चैंपियन सुहाना सैनी से, जीत चुकी हैं 50 मेडल

सुहाना सैनी की इंटरनेशनल रैंकिंग 22 है.

सुहाना सैनी की इंटरनेशनल रैंकिंग 22 है.

सुहाना सैनी (Suhana Saini) इस वक्त अंडर 15 कैटगरी में भारत की नंबर वन टेबल टेनिस प्लेयर हैं. सुहाना सैनी इस वक्त दुनिया की टेबल टेनिस रैंकिंग में 22वें नंबर पर हैं. वो अब तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 से ज्यादा मेडल जीत चुकी हैं. 2018 में साउथ एशिया जूनियर और कैडेट टेल टेनिस चैंपियन रह चुकी हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. कहते हैं जिन्हें कम उम्र में अपने फन में महारत हासिल हो उनके लिए कामयाबी के रास्ते आसान होते हैं. ऐसी ही कम उम्र मगर अपने फन की माहिर हैं सुहाना सैनी (Suhana Saini)

. सुहाना सैनी इस वक्त अंडर 15 कैटगरी में भारत की नंबर वन टेबल टेनिस प्लेयर हैं. सुहाना इस वक्त दुनिया की टेबल टेनिस रैंकिंग में 22वें नंबर पर हैं. वो अब तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 से ज्यादा मेडल जीत चुकी हैं. 2018 में साउथ एशिया जूनियर और कैडेट टेल टेनिस चैंपियन रह चुकी हैं.

टेबल टेनिस में करियर बनाने की बात करें तो सुहाना इस मामले में खुशकिस्मत रहीं. उनके माता-पिता नेशनल लेवल के टेबल टेनिस खिलाड़ी रह चुके हैं और यही दोनों सुहाना के कोच और प्रेरणा भी हैं. सुहाना ओलंपिक की जमकर तैयारी कर रही हैं. साहसी, मेहनती और सफल सुहाना के भीतर कभी न हारने वाला आत्मविश्वास भरा हुआ है.

सुहाना की मां बताती हैं- बचपन में एक बार सुहाना ने टेबल टेनिस का रैकेट अपने हाथों में उठाया. उसका रैकेट उठाने का तरीका देखकर पिता ने कहा था कि 'वो तरीका समझ चुकी है'.
टेनिस आयकॉन अंचत शरत कमल की प्रशंसक हैं सुहाना

सुहाना खुद भारतीय टेबल टेनिस आयकॉन अंचत शरत कमल की प्रशंसक हैं. वो उनसे खेल के संबंध में सलाह भी लेती रहती है. सुहाना बताती हैं-वो मुझसे कहते हैं कि बस मेहनत के साथ लगी रहो, हार और जीत सब खेल के हिस्से हैं.

Youtube Video



बाईजूस यंग जीनियस, नेटवर्क 18 (Network 18) की नई पहल है जिसमें दर्शकों के सामने देशभर के हुनरमंद बच्चों को लाया जा रहा है. इसी पहल के तहत 27 फरवरी को सातवें एपिसोड में सुहाना सैनी से दर्शकों को परिचित कराया गया. कार्यक्रम में उन्होंने खुद से जुड़ी हुई कई बातें बताईं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज