Home /News /education /

#BYJUSYoungGenius2: रक्षा ऐप से दुनिया भर में छाए हरमनजोत सिंह, पीएम ने किया सम्‍मानित

#BYJUSYoungGenius2: रक्षा ऐप से दुनिया भर में छाए हरमनजोत सिंह, पीएम ने किया सम्‍मानित

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए रक्षा एप से चर्चा में आए कक्षा आठवीं के छात्र हरमनजोत सिंह.

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए रक्षा एप से चर्चा में आए कक्षा आठवीं के छात्र हरमनजोत सिंह.

#BYJUSYoungGenius2: जम्मू के आठवीं कक्षा के छात्र हरमनजोत सिंह पुरस्कार विजेता ऐप डेवलपर और ओलंपियाड चैंपियन हैं. उन्‍हें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सम्‍मानित किया है. वे दुनिया के कुछ चुनिंदा प्रतिभाशालियों में से एक हैं जिन्‍हें प्रतिष्ठित सिलीकान वैली आफ कोड अवार्ड से नवाजा गया है.

अधिक पढ़ें ...

जम्‍मू.  देश के प्रतिभाशाली बच्चों से दर्शकों का परिचय करा रहे News18- Byju’s Young Genius 2 सीरीज में इस बार आपकी मुलाकात हरमनजोत सिंह से करा रहे हैं. जोधामल पब्लिक स्कूल जम्मू  के आठवीं कक्षा के छात्र हरमनजोत सिंह पुरस्कार विजेता ऐप डेवलपर और ओलंपियाड चैंपियन हैं. उन्‍हें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सम्‍मानित किया है. वे दुनिया के कुछ चुनिंदा प्रतिभाशालियों में से एक हैं जिन्‍हें प्रतिष्ठित सिलीकान वैली आफ कोड अवार्ड से नवाजा गया है. अपनी मां की सुरक्षा को लेकर उन्‍होंने रक्षा ऐप बनाया जिसे दुनिया भर में सराहा गया और गूगल ने उसे अपने प्‍ले स्‍टोर पर निशुल्‍क जगह दी है. हरमनजोत सिंह पर आधारित एपिसोड 15 जनवरी को प्रसारित होगा.

नवीनीकरण के क्षेत्र में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2021 विजेता हरमनजोत सिंह के पिता डा. हरविंद्र सिंह डेंटिस्‍ट हैं और वे इंस्टीट्यूट आफ डेंटल साइंस सियोड़ा, जम्मू में डायरेक्टर एकेडमिक हैं. वहीं, हरमनजोत सिंह की मां मंदीप कौर भी डेंटिस्‍ट हैं. हरमनजोत सिंह अपनी मां के लाडले हैं तो उन्‍होंने मां की सुरक्षा के लिए एक ऐप बनाया और उसे रक्षा नाम दिया. यह इतना इनोवेटिव है कि इस रक्षा ऐप बनाने के लिए उन्‍हें सिलीकान वैली ऑफ कोड अवार्ड दिया गया है. यह ऐप महिलाओं की सुरक्षा पर आधारित है.

ये भी पढ़ें : #BYJUSYoungGenius2: जनवरी में आ रहा है नया सीज़न, दिखेगा ज्यादा रोमांच और उत्साह

हरमनजोत सिंह ने विश्‍व के 1700 से अधिक यंग प्रतिभागियों के साथ कंप्‍यूटर प्रोग्राम लैंगवेज में भाग लिया था और वे एशिया से चुन गए चंद स्‍टूडेंट्स में से एक थे. कोरोना काल में रक्षा वुमेन सेफ्टी एप्लीकेशन बनाने के लिए घर से ही प्रोत्‍साहन मिला. यह एप्लीकेशन हरमनजोत ने अपनी मां के कहने पर बनाया है. उन्होंने कहा कि इसे बनाने में करीब एक महीने का समय लगा. कई दिक्कतें भी आईं लेकिन फिर उनका समाधान भी मिला और मेहनत रंग लाई. एक ऐप से उन्‍हें इतनी सराहना मिलेगी, ऐसा उन्‍होंने सोचा नहीं था. वे भविष्‍य में डाटा एनालिस्‍ट बनना चाहते हैं और स्‍टेट एजूकेशन के लिए काम करना चाहते हैं.

नेशनल साइबर ओलंपियाड 2019-20 में पहला इंटरनेशनल रैंक हासिल किया

हरमनजोत सिंह ने नेशनल साइबर ओलंपियाड 2019-20 में पहला इंटरनेशनल रैंक हासिल किया था. उन्हें गोल्ड मेडल और 25 हजार रुपये का नकद पुरस्कार भी मिला था. उन्हें 2018-19 के ओलंपियाड में बेहतर प्रदर्शन के लिए अकादमिक स्कालरशिप का सम्मान भी मिला था.

Byjus Young Genius 2 अद्भुत प्रतिभा के धनी बच्चों का शो 

Byjus Young Genius 2 एक ऐसा शो है जहां अद्भुत प्रतिभा के धनी बच्चों को अपना स्किल दिखाने के लिए एक मंच दिया जाता है. इस शो में आने वाले गेस्ट और दर्शक दोनों बच्चों के टैलेंट को देख कर हैरान रह जाते हैं. ये एक ऐसा शो है जिसे देख कर बच्चे प्रेरित होते हैं. इसे देखने के बाद हर बच्चे अपने क्षेत्र में और बेहतर करना चाहते हैं. पहले सीज़न में ये शो सुपरहिट रहा. न्यूज़ 18 के इस शो में एक बार फिर से युवा जीनियस को मौका मिलने जा रहा है.

पहले के मुकाबले इस बार का सीज़न और भी बड़ा होगा. यहां गेस्ट के तौर पर एक से बढ़ कर एक सेलिब्रिटी आएंगे. इस लिस्ट में ओलंपिक चैंपियन, बड़े एक्टर और खेल की दुनिया के बड़े नाम शामिल हैं. साथ ही इस बार आप हर क्षेत्र से जुड़े यंग टैलेंट को मंच पर देख सकेंगे. यानी ये सीज़न पहले से बड़ा और बेहतर होगा.

Tags: Byjus Young Genius

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर