Home /News /education /

#BYJUSYoungGenius2: पुणे की जुई केसकर की जादुई डिवाइस ने जीते नेशनल-इंटरनेशनल अवार्ड्स

#BYJUSYoungGenius2: पुणे की जुई केसकर की जादुई डिवाइस ने जीते नेशनल-इंटरनेशनल अवार्ड्स

जुई केसकर पर आधारित एपिसोड 22 जनवरी को प्रसारित होगा.

जुई केसकर पर आधारित एपिसोड 22 जनवरी को प्रसारित होगा.

#BYJUSYoungGenius2: जुई केसकर एक ऐसी युवा प्रतिभा हैं जिसने विज्ञान के बड़े-बड़े धुरंधरों को भी सोचने के लिए मजबूर कर दिया है. जुई केसकर पर आधारित एपिसोड 22 जनवरी को प्रसारित होगा.

नई दिल्‍ली. देश के प्रतिभाशाली बच्चों से दर्शकों का परिचय करा रहे News18- Byju’s Young Genius 2 सीरीज में इस बार आपकी मुलाकात जुई केसकर (Jui Keskar) से  होगी . जुई केसकर एक ऐसी युवा प्रतिभा हैं जिसने विज्ञान के बड़े-बड़े धुरंधरों को भी सोचने के लिए मजबूर कर दिया है. जुई केसकर पर आधारित एपिसोड 22 जनवरी को प्रसारित होगा. 15 साल की जुई केसकर पुणे की रहने वाली है. उन्होंने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जिससे पार्किंसंस से पीड़ित लोगों को फायदा होता है. बता दें कि पार्किंसंस से पीड़ित लोगों के हाथों में कंपन होती है. केसकर ने इसके लिए एक डिवाइस बनाया है जो किसी ग्लब्स की तरह दिखता है. ये इस बीमारी से पीड़ित लोगों के हाथों में होने वाली कंपन के डेटा को इकट्ठा करता है.

जुई केसकर को इस अनोखे डिवाइस के लिए दर्जनों पुरस्कार मिल चुके हैं. पिछले साल अमेरिका में उन्हें शंघाई यूथ साइंस की तरफ से रीजेनरॉन इंटरनेशनल का विशेष पुरस्कार दिया गया. जुई केसकर ने बताया कि मेरे अपने चाचा को पार्किंसंस था और वे बहुत परेशान थे. उनको देखकर ही इस डिवाइस को बनाने का ख्याल आया. दरअसल उनके चाचा 8-9 सालों से पार्किंसंस की बीमारी से परेशान थे. केसकर को लगा कि हाथों में कंपन कितनी होती है अगर इसका पता चल जाता है तो फिर इसे कंट्रोल भी किया जा सकता है. केसकर के मुताबिक सही डेटा मिलने से सही दवाई मरीजों को दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें :    #BYJUSYoungGenius2: रक्षा ऐप से दुनिया भर में छाए हरमनजोत सिंह, पीएम ने किया सम्‍मानित

ये भी पढ़ें :  #BYJUSYoungGenius2: वर्ल्‍ड चैंपियन ताजमुल इस्‍लाम, दो बार जीता गोल्‍ड मेडल, कश्‍मीर में सिखाती हैं किकबॉक्सिंग

जुई केसकर ने अमेरिका में बायो मेडिकल इंजीनियरिंग फेयर में रीजेनरॉन इंटरनेशनल साइंस में तीसरा ग्रैंड अवार्ड जीता. इसके अलावा उन्हें केंद्र सरकार की तरफ से साल 2020-21 का ब्रॉडकॉम-आईआरआईएस ग्रैंड अवार्ड दिया गया. जुई को साल 2020 में इनोवेशन और क्रिएटिविटी के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था. उन्‍होंंने कहा कि वे कई अन्‍य इनोवेटिव आइडिया पर काम कर रही हैं, ि‍जिनसे कई लोगों को फायदा होगा.

न्यूज़ 18 पर BYJUS Young Genius शो के दूसरे सीज़न के पहले एपिसोड में आपकी मुलाकात वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियन तामुल इस्लाम और एप बनाने वाले हरमनजोत सिंह से हुई थी. इस शो में गेस्ट के तौर पर एक से बढ़ कर एक सेलिब्रिटी आ रहे हैं. इस लिस्ट में ओलंपिक चैंपियन, बड़े एक्टर और खेल की दुनिया के बड़े नाम शामिल हैं. साथ ही इस बार आप हर क्षेत्र से जुड़े यंग टैलेंट को मंच पर देख सकेंगे.

Tags: Byjus Young Genius

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर