Home /News /education /

#BYJUSYoungGenius2: 12 देशों में जंंगल लगाए, प्रसिद्धि सिंह को मिला राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार

#BYJUSYoungGenius2: 12 देशों में जंंगल लगाए, प्रसिद्धि सिंह को मिला राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार

प्रसिद्धि सिंह को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है.

प्रसिद्धि सिंह को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है.

#BYJUSYoungGenius2: प्रतिभाशाली बच्चों से दर्शकों का परिचय करा रहे News18- Byju’s Young Genius 2 सीरीज में इस बार आपकी मुलाकात प्रसिद्धि सिंह से करा रहे हैं. उन पर आधारित एपिसोड का प्रसारण 29 जनवरी को होगा.

नई दिल्ली.  देश के प्रतिभाशाली बच्चों से दर्शकों का परिचय करा रहे News18- Byju’s Young Genius 2 सीरीज में इस बार आपकी मुलाकात तमिलनाडु के चेंगलपट्टू की रहने वाली प्रसिद्धि सिंह से करा रहे हैं.  प्रसिद्धि दुनिया भर में इको वॉरियर के रूप में पहचानी जाती हैं. उनकी इको आर्मी दुनिया के 12 देशों में फलदार वन लगाने में जुटी हुई है. सोशल सर्विस के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए सात साल की उम्र में प्रसिद्धि को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार 2021 से सम्‍मानित किया गया था. उन पर आधारित एपिसोड का प्रसारण 29 जनवरी को होगा.

प्रसिद्धि बताती हैं कि 12 देशों (ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, स्वीडन,  यूएसए,  यूके, यूएई, बुल्गारिया, इटली, नाइजीरिया, फ्रांस, फिलीपींस, भारत) में कई फलों के जंगल बनाने के लिए उन्‍होंने प्रयास किए हैं. इसके लिए उनकी इको आर्मी ने लोगों को प्रोत्‍साहित किया और इसमें सफलता पाई है. इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, 2020 ने प्रसिद्धि को 4400 पौधे लगाकर सात वन बनाने के लिए मान्यता और सम्‍मान दिया है.

ये भी पढ़ें :    #BYJUSYoungGenius2: रक्षा ऐप से दुनिया भर में छाए हरमनजोत सिंह, पीएम ने किया सम्‍मानित

ये भी पढ़ें :  #BYJUSYoungGenius2: वर्ल्‍ड चैंपियन ताजमुल इस्‍लाम, दो बार जीता गोल्‍ड मेडल, कश्‍मीर में सिखाती हैं किकबॉक्सिंग

प्रसिद्धि ने G3 प्रोजेक्ट का भी बीड़ा उठाया है. वे ऑक्सीजन’, ‘अपना भोजन खुद उगाना’ और ‘समाज को वापस देना’ ऐसे प्रोजेक्ट में जुटी हुई हैं. प्रसिद्धि पर्यावरण एवं समाज कल्याण सोसायटी को 2020 में मध्य प्रदेश शासन द्वारा अधिकृत किया गया था.  Byjus Young Genius एक ऐसा शो है जहां अद्भुत प्रतिभा के धनी बच्चों को अपना स्किल दिखाने के लिए एक मंच दिया जाता है. इस शो में आने वाले गेस्ट और दर्शक दोनों बच्चों के टैलेंट को देख कर हैरान रह जाते हैं. ये एक ऐसा शो है जिसे देख कर बच्चे प्रेरित होते हैं.

इसे देखने के बाद हर बच्चे अपने क्षेत्र में और बेहतर करना चाहते हैं. पहले सीज़न में ये शो सुपरहिट रहा. घर-घर लोग इस शो के बारे में जानने लगे थे. इस शो ने कई लोगों को कुछ नया करने के लिए जोश बढ़ाया. बच्चे तो इस शो के दीवाने है ही बड़े भी इस शो को खासा प्यार दे रहे हैं. न्यूज़ 18 के इस शो में एक बार फिर से युवा जीनियस को मौका मिलने जा रहा है.

Tags: Byjus Young Genius

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर