• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Delhi University Admission 2021: DU में कट ऑफ लिस्ट के लिए कब जारी होगा शेड्यूल, चेक करें डिटेल

Delhi University Admission 2021: DU में कट ऑफ लिस्ट के लिए कब जारी होगा शेड्यूल, चेक करें डिटेल

Career: DU में अगले हफ्ते कॉलेजों की बैठक के बाद जारी होगा कट ऑफ लिस्ट का कार्यक्रम.

Career: DU में अगले हफ्ते कॉलेजों की बैठक के बाद जारी होगा कट ऑफ लिस्ट का कार्यक्रम.

Delhi University Admission 2021: DU प्रशासन अगले सप्ताह विभिन्न कॉलेजों (Colleges) के प्रिंसिपल्स (Principals) के साथ बैठक करने जा रहा है. इस बैठक में कॉलेजों की पिछले सालों की कट ऑफ लिस्ट के ट्रेंड (Trend) को भी स्टडी किया जाएगा. इस बैठक के ठीक बाद कट ऑफ लिस्ट का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. Delhi University Admission 2021: DU में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के एडमिशन्स (Admission) के लिए एक अक्तूबर से जारी होने जा रही कट ऑफ लिस्ट (Cut Off List) का पूरा कार्यक्रम अगले सप्ताह में जारी हो सकता है. दरअसल, DU प्रशासन अगले सप्ताह विभिन्न कॉलेजों (Colleges) के प्रिंसिपल्स (Principals) के साथ बैठक करने जा रहा है. इस बैठक में कॉलेजों की पिछले सालों की कट ऑफ लिस्ट के ट्रेंड (Trend) को भी स्टडी किया जाएगा. इस बैठक के ठीक बाद कट ऑफ लिस्ट का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा कि लिस्ट कब-कब जारी की जाएंगी.

    इस साल बारहवीं में स्टूडेंट्स (Students) के अंकों का विश्लेषण (Analysis) करने के बाद तमाम कॉलेज प्रशासन इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कॉलेज में उपलब्ध सीटों (Seats) के मुकाबले अधिक एडमिशन (Access Admissions) से बचने के लिए उन्हें कट ऑफ लिस्ट में 3 से 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी (Increase) करनी पड़ सकती है। राजधानी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ राजेश गिरी के मुताबिक इस बार सभी कोर्सेज में कट ऑफ के स्तर को बढ़ाना पड़ सकता है। सीटों से अधिक एडमिशन से बचने के लिए यह जरूरी लग रहा है. इस साल 90 से 95 प्रतिशत वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी ज्यादा है, इसलिए कॉलेजों को समस्या जरुर होगी.

    इसको लेकर तमाम कॉलेजों में अगले सप्ताह एक विशेष बैठक बुलाई गई है. बैठक में यही चर्चा होगी कट ऑफ लिस्ट तैयार करने के लिए क्या फार्मूला अपनाया जाए. जब यह फार्मूला तैयार हो जाएगा तो इसे DU प्रशासन के साथ होने वाली बैठक में पेश कर दिया जाएगा. इसे मंजूरी मिलते ही कट ऑफ़ लिस्ट का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा कि कौन सी लिस्ट कब जारी होगी और उसके एडमिशन कब से कब तक किए जायेंगे.

    ये भी पढ़ें-
    Schools Reopen in Rajasthan: राजस्थान में स्कूलों को खोलने को लेकर बड़ा फैसला, इस डेट से सभी बच्चे जाएंगे स्कूल
    हरियाणा में 8वीं फिर से बनेगी बोर्ड कक्षा, शिक्षा विभाग के फैसले पर सीबीएसई व आईसीएसई ने जताई आपत्ति

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज