Home /News /education /

Career Guidance: UPSC में पूछे गए हैं टाइटैनिक से लेकर मोदीनगर तक के सवाल

Career Guidance: UPSC में पूछे गए हैं टाइटैनिक से लेकर मोदीनगर तक के सवाल

Career Guidance: कैंडिडेट्स को चौंका देते हैं UPSC इंटरव्यू के सवाल

Career Guidance: कैंडिडेट्स को चौंका देते हैं UPSC इंटरव्यू के सवाल

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का इंटरव्यू (Interview) चरण कैंडिडेट्स के लिए हमेशा चुनौतियों (Challenges) से भरा होता है. इस चरण के दौरान स्टूडेंट्स से कई बार इस तरह के सवाल पूछ लिए जाते हैं, जिसकी वे कल्पना (Imagination) भी नहीं कर सकते.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Career Guidance. यूपीएससी (UPSC) की सिविल सर्विस परीक्षा (Civil Service Exam) तीन चरणों में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा का पहला चरण यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा (Prelims) है. दूसरा चरण मुख्य परीक्षा (Mains) है. आखिरी चरण इंटरव्यू (Interview) होता है. इंटरव्यू सेशन तमाम कैंडिडेट्स के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण होता है. वेदांता आईएस अकादमी की निदेशक अर्चना यादव कपूर आज इंटरव्यू सेशन पर दे रही हैं गाइडेंस.

    इंटरव्यू में टेस्ट होती है मानसिक क्षमता:
    अर्चना यादव कपूर के मुताबिक इंटरव्यू में 5-7 लोगों का पैनल होता है, जो उम्मीदवारों की मानसिक क्षमता (Mental Strength) को टेस्ट करते हैं. इंटरव्यू में उम्मीदवार की मानसिक सजगता और प्रेजेंस ऑफ माइंड (Presence of mind) का पता लगाया जा सके ऐसे सवाल तो पूछे जा सकते हैं. जो भी सवाल पूछे जाते हैं, उनमें से ज्यादातर डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म (DAF) में दी गई जानकारी से संबंधित होते हैं.

    करंट अफेयर्स भी है महत्वपूर्ण:
    इसके अलावा नैतिक अखंडता, ईमानदारी, व्यक्तिगत हितों और सामाजिक आर्थिक जागरूकता से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं. उदाहरण के लिए एक अभ्यर्थी से इस वर्ष के इण्टरव्यू में अफगानिस्तान और तालिबान से जुड़े सवाल पूछे गये. मानसिक सतर्कता से जुड्ऱे सवाल जैसे एक अभ्यर्थी मोदीनगर से सम्बन्धित है तो उससे मोदीनगर की स्थापना का वर्ष पूछा. इस तरह एक अभ्यर्थी से टाइटेनिक शिप कब डूबी थी इस पर सवाल पूछा गया. (ये सवाल 2012 के इण्टरव्यू में पूछा गया था क्योंकि टाइटेनिक शिप को डूबे हुए 100 साल हुए थे).

    ये भी पढ़ें- 
    NAT Admit Card 2021: नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट का एडमिट कार्ड जारी,यहां देखें परीक्षा शेड्यूल
    दिल्ली: 12वीं के मूल्यांकन मानदंडों के खिलाफ छात्र पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, CBSE ने दी यह दलील

    Tags: Career, Career Guidance, IAS, Interview, IPS, Job, Job and career, UPSC

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर