Home /News /education /

CAT 2021 के लिये रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया आज से शुरू, ऐसे भरें एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म

CAT 2021 के लिये रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया आज से शुरू, ऐसे भरें एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म

ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया आज से शुरू हो गई है.

ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया आज से शुरू हो गई है.

CAT 2021 Registration: उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान रखें कि रजिस्‍ट्रेशन की आखिरी तारीख 15 सितंबर है और परीक्षा (CAT 2021 examination) 28 नवंबर को तीन सेशन में आयोजित की जाएगी. परीक्षा का आयोजन 158 शहरों में होगा.

    CAT Registration 2021: छात्रों के लिये अच्‍छी खबर है. कॉमन एडमिशन टेस्‍ट 2021(CAT 2021) के लिये ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया आज से शुरू हो गई है. आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर दिये गए रजिस्‍ट्रेशन लिंक पर क्‍ल‍िक करके, अभ्‍यर्थी अपना रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं. छात्र इस बात का ध्‍यान रखें कि परीक्षा के लिये अप्‍लाई करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर है. CAT परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर को तीन चरणों में होगा. इस बार यह परीक्षा 158 शहरों में आयोजित होगी.

    बता दें कि CAT 2021 परीक्षा का आयोजन, IIMs के विभिन्‍न पोस्‍ट ग्रेजुएट और फेलो या डॉक्‍टोरेट कार्यक्रमों में दाखिले के लिये होता है. हालांकि CAT 2021 स्‍कोर का इस्‍तेमाल उन संस्‍थानों द्वारा भी किया जाता है, जो IIM मेम्‍बर नहीं हैं.

    CAT 2021: ऐसे करें आवेदन
    1. रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया आज यानी 4 अगस्‍त से शुरू हो गई है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.iimcat.ac.in पर जाकर सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्‍ट्रेशन के विंडो 15 सितंबर तक ही खुली रहेगी.
    2. फॉर्म भरने के लिये छात्रों को सबसे पहले अपना यूनिक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा.
    3. यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिये लॉग इन करें और फॉर्म भरें.
    4. एप्‍लिकेशन फॉर्म भरने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करें और एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म भरने की प्रक्र‍िया पूरी करें.

    CAT 2021: योग्‍यता
    छात्र ने कम से कम 50% अंक के साथ ग्रैजुएशन किया हो. आरक्षित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को सरकारी नियमों के तहत इसमें छूट प्राप्‍त होगी.

    CAT 2021: परीक्षा का पैटर्न
    परीक्षा 120 मिनट की होगी. परीक्षा में तीन सेक्‍शन होंगे. पहले सेक्‍शन में वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कम्‍प्रीहेंसन होगा. दूसरे सेक्‍शन में डॉटा एंटरप्रेटेशन और लॉजिकल रीजनिंग. वहीं तीसरे सेक्‍शन में क्‍वांटिटेटिव एबिलिटी के प्रश्‍न होंगे. छात्रों को हर सेक्‍शन के लिये 40 मिनट का वक्‍त मिलेगा. यही नहीं, एक सेक्‍शन से दूसरे सेक्‍शन बार बार स्‍व‍िच नहीं कर पाएंगे.

    Tags: CAT, Education, Entrance exams

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर