Home /News /education /

CBSE Compartment Exam: CBSE ने जारी किए 10वीं,12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम्स के एडमिट कार्ड

CBSE Compartment Exam: CBSE ने जारी किए 10वीं,12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम्स के एडमिट कार्ड

CBSE 10th 12th exam 2021: प्राइवेट कैंडिडेट्स सीधे सीबीएसई की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. रेगुलर स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड
अपने स्कूल से लेने होंगे.

CBSE 10th 12th exam 2021: प्राइवेट कैंडिडेट्स सीधे सीबीएसई की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. रेगुलर स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड अपने स्कूल से लेने होंगे.

CBSE Class 10, 12 compartment admit card 2021: परीक्षाएं 25 अगस्त से शुरू होंगी. कक्षा 10 के लिए एग्जाम्स 8 सितंबर और कक्षा 12 के लिए 16 सितंबर को समाप्त होंगे.

    नई दिल्ली. CBSE Class 10, 12 compartment admit card 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10, 12 के कंपार्टमेंट एग्जाम्स के लिए प्राइवेट और रेगुलर उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं. जो स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में स्कोर में सुधार के लिए शामिल होंगे उन छात्रों के लिए भी एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

    बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षाएं 25 अगस्त से शुरू होंगी. कक्षा 10 के लिए एग्जाम्स 8 सितंबर और कक्षा 12 के लिए 16 सितंबर को समाप्त होंगे. निजी उम्मीदवार सीधे सीबीएसई की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. रेगुलर स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड
    अपने से लेने होंगे.

    सीबीएसई 10वीं, 12वीं 2021 एडमिट कार्ड: ऐसे करें डाउनलोड
    -आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – cbse.gov.in
    -‘नई वेबसाइट’ टैब पर क्लिक करें
    -होमपेज पर नीचे स्क्रॉल करें और ‘ई-परीक्षा’ टैब पर क्लिक करें
    -निजी उम्मीदवारों के लिए ‘एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक’ पर क्लिक करें.
    -एडमिट कार्ड एक्सेस करने के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें

    निजी छात्र अपना प्रवेश पत्र या तो आवेदन संख्या या पिछले वर्ष के रोल नंबर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं. नाम, पिता और माता के नाम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है.

    जबकि, कंपार्टमेंट या इम्प्रूवमेंट परीक्षा में बैठने वाले नियमित छात्रों को संबंधित स्कूलों से अपना एडमिट कार्ड लेना होता है. स्कूल के अधिकारी एडमिट कार्ड स्कूल की लॉगिन आईडी क्रेडेंशियल दर्ज करके डाउनलोड कर सकते हैं.

    सीबीएसई ने वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों (alternate assessment criteria) के आधार पर 30 जुलाई को कक्षा 12 के परिणाम घोषित किए. छात्रों को कक्षा 10, 11 और प्री-बोर्ड परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर चिह्नित किया गया था. सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम 3 अगस्त को जारी किया गया था.

    ये भी पढ़ें-
    Sanskrit Week: 25 अगस्त तक मनाया जा रहा है संस्कृत सप्ताह, जानें क्या है ये
    Career Guidance: कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की बढ़ी मांग, जानें इससे जुड़े कोर्सेज के बारे में

    Tags: Admit Card, Cbse

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर