• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Exam : सीबीएसई 10वीं, 12वीं की टर्म-1 परीक्षा 15 नवंबर से, टाइम टेबल जारी

CBSE Exam : सीबीएसई 10वीं, 12वीं की टर्म-1 परीक्षा 15 नवंबर से, टाइम टेबल जारी

CBSE Exam : सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

CBSE Exam : सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

CBSE Exam : सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो टर्म में कराने का फैसला किया है. पहला टर्म अगले महीने होगा और दूसरा मार्च 2022 में आयोजित किया जाएगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. CBSE Exam : सीबीएसई बोर्ड ने एकेडमिक सेशन 2021-2022 के लिए 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है. सीबीएसई 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होकर 24 नवंबर को संपन्न होगी. सीबीएसई 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं अभी तक मार्च में आयोजित की जाती थीं. लेकिन कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित करने का फैसला लिया है. टर्म- 1 की परीक्षा आयोजित होने जा रही है. जबकि टर्म-2 की परीक्षा मार्च में होगी.

    10वीं और 12वीं के पूरे सिलेबस को इसलिए दो भागों में बांट दिया गया है. आधे सिलेबस से प्रश्न टर्म-1 में पूछे जाएंगे. जबकि आधे सिलेबस से दूसरे टर्म की परीक्षा में. सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, टर्म-1 परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. यह परीक्षा 90 मिनट की होगी. इसमें 50 फीसदी सिलेबस कवर होगा.

    जारी किया जा चुका है सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम

    सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा की मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर सितंबर महीने में जारी कर दिया था. इन सैंपल पेपर की मदद से स्टूडेंट्स को परीक्षा में आने वाले सवालों के प्रकार और उनकी मार्किंग स्कीम के बारे में जानकारी मिल जाएगी. जो उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में काफी मदद करेंगे. सीबीएसई के अनुसार सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षा के अंकों का उपयोग सीबीएसई बोर्ड 2022 के फाइनल रिजल्ट बनाने के लिए भी किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें

    BSSC 1st level Main Exam: प्रथम स्तर की मुख्य परीक्षा 18 Oct को, इन टॉपिक से पूछे जाएंगे सवाल
    UPTET 2021: रजिस्ट्रेशन प्रोसेस इस तारीख को होगा बंद, updeled.gov.in से करें अप्लाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज