CBSE 10th Exam Result : 20 जून को आएंगे 10वीं के रिजल्ट, ऐसे मिलेंगे मार्क्स

स्कूलों को निर्धारित मानदंड के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करके उनके मार्क्स पांच जून तक जमा करने हैं.

स्कूलों को निर्धारित मानदंड के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करके उनके मार्क्स पांच जून तक जमा करने हैं.

CBSE 10th Exam Result : सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के छात्रों के मूल्यांकन प्रक्रिया और रिजल्ट जारी होने की तिथि के बारे में जानकारी दी है. बोर्ड ने इस संबंध में एक पॉलिटी डॉक्यूमेंट रिलीज किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड ने बता दिया है कि 10वीं के छात्रों का रिजल्ट कब जारी होगा. बोर्ड ने ट्वीट करके बताया है कि रिजल्ट जून के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा. सीबीएसई की ओर से जारी एक पॉलिसी डॉक्यूमेंट में यह भी बताया गया है कि 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन किस तरह किया जाएगा. बोर्ड ने कहा है कि स्कूलों को निर्धारित मानदंड के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करके उनके मार्क्स पांच जून तक जमा करना है. हालांकि जो छात्र नतीजों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड ने महामारी के कारण 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. बोर्ड ने 14 अप्रैल को नोटिस जारी करके इसकी सूचना दी थी.

पॉलिसी डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि स्कूलों द्वारा किया जाने वाला 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन यथावत ही रहेगा. शेष 80 मार्क्स के लिए, स्कूल एक वेटेज एवरेज देंगे. जिसमें अधिकतम 10 मार्क्स पीरियाडिक टेस्ट, 30 मार्क्स छमाही परीक्षा और 40 मार्क्स प्री बोर्ड एग्जाम के लिए दिए जाएंगे.

ऐसे होगा निष्पक्ष मूल्यांकन 

मूल्यांकन प्रक्रिया को निष्पक्ष और सुचितापूर्ण बनाने के लिए स्कूलों से एक रिजल्ट कमेटी बनाने का निर्देश दिया गया है. जिसमें स्कूल के प्रिंसिपल के साथ कुल सात सदस्य होंगे. सात सदस्यों में गणित, सोशल साइंस, साइंस और दो भाषाओं के शिक्षक शामिल होंगे. इसके अलावा पड़ोसी स्कूल के भी दो शिक्षक होंगे. जो बाहरी सदस्य के रूप में होंगे.
मूल्यांकन प्रक्रिया को निष्पक्ष रखने के लिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह आवंटित अंकों के पीछे के तर्क को स्पष्ट करेंगे. यदि कोई छात्र स्कूल द्वारा आयोजित किसी असेसमेंट में उपस्थित नहीं हुआ है तो स्कूल कॉल करके असेसमेंट के लिए बुलाएंगे.

यहां क्लिक करके सीबीएसई का पॉलिटी डॉक्यूमेंट पढ़ें

ये भी पढ़ें- 



CBSE 12th board exams 2021: CBSE ने 12वीं क्लास के लिए जारी किए क्वेश्चन बैंक, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

IAF CASB एयरमैन 2021 की जारी होने वाली प्रोविजनल लिस्ट स्थगित

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज