• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE 10th Board Result Live: क्‍या आज घोषित होगी 10वीं के रिजल्ट की डेट, चेक करें अपडेट

CBSE 10th Board Result Live: क्‍या आज घोषित होगी 10वीं के रिजल्ट की डेट, चेक करें अपडेट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं का परिणाम आज जारी हो सकता है.

सीबीएसई बोर्ड 10वीं का परिणाम आज जारी हो सकता है.

CBSE 10th Board Result 2021: मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के रिजल्ट की डेट आज यानी 20 जुलाई को जारी कर सकता है. र‍िजल्‍ट कब जारी होगा और कैसे, इसे लेकर नया अपडेट क्‍या है, यहां जानें.

  • Share this:
    CBSE 10th Result 2021 Live Updates: New Delhi: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम (CBSE 10th Board Result) 2021, इस सप्ताह घोषित कर सकता है. परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड, आज यानी 20 जुलाई को ही 10वीं के परिणाम जारी होने की तारीख घोषित कर सकता है. सीबीएसई परिणाम, आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, डिजिलॉकर के माध्यम से उपलब्ध होंगे. डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट भी उपलब्ध होगी.

    ऑप्‍शनल एग्‍जाम:
    सीबीएसई कक्षा 12 के उन छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा जो मूल्यांकन मानदंडों द्वारा प्राप्त परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं. शिक्षा बोर्ड ने 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच वैकल्पिक परीक्षा की तारीखें भी निर्धारित की हैं. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम घोषित होने के बाद वैकल्पिक परीक्षाओं के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन विंडो खोलेगा.

    CBSE Results 2021: IVRS और SMS से कैसे प्राप्‍त करें रिजल्‍ट
    सीबीएसई कक्षा 10, 12 के परिणाम आईवीआरएस और एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध हैं. सीबीएसई बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर परिणाम भेजेगा. उम्मीदवार अपना परिणाम जानने के लिए बोर्ड द्वारा दिए गए नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं. विस्तृत प्रक्रिया परिणाम प्रेस विज्ञप्ति पर जारी की जाएगी.

    DigiLocker से ऐसे पाएं सर्ट‍िफिकेट और रिजल्‍ट
    उम्मीदवार सीबीएसई के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबरों का उपयोग करके डिजिलॉकर - digilocker.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं और ऐप से अपनी मार्कशीट और प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. इस वर्ष से, बोर्ड डिजिलॉकर के माध्यम से माइग्रेशन सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी भी उपलब्ध कराएगा और हार्ड कॉपी केवल अनुरोध पर जारी की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज