• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE 10th Result : रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों की परीक्षा 16 अगस्त से, जल्द जारी होगा कार्यक्रम

CBSE 10th Result : रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों की परीक्षा 16 अगस्त से, जल्द जारी होगा कार्यक्रम

सीबीएसई 10वीं में इस बार 99.04 फीसदी छात्र सफल घोषित किए गए हैं.

सीबीएसई 10वीं में इस बार 99.04 फीसदी छात्र सफल घोषित किए गए हैं.

CBSE 10th Result : सीबीएसई 10वीं की कंपार्टमेंट/इंप्रवूमेंट परीक्षा में सिर्फ 16 मुख्य विषयों को शामिल करेगा. इस परीक्षा में निजी और पत्राचार बोर्ड से पढ़ाई करने वाले और जिनका रिजल्ट जारी नहीं किया गया है वह भी शामिल हो सकेंगे.

  • Share this:

    नई दिल्ली. सीबीएसई 10वीं के नतीजों से असंतुष्ट छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है. इन छात्रों के लिए सीबीएसई ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 16 अगस्त से 15 सितंबर करेगा. बोर्ड ने पहले स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे छात्रों का अंतिम परिणाम ऑफलाइन परीक्षा में प्राप्त स्कोर होगा. सीबीएसई ने कहा है कि कंपार्टमेंट और सुधार परीक्षाओं के आयोजन को लेकर जल्द ही विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा. रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के साथ निजी और पत्राचार बोर्ड से पढ़ाई करने वाले और जिनका रिजल्ट जारी नहीं किया गया है वह भी ऑफलाइन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे.

    सीबीएसई के अनुसार 16 अगस्त से शुरू हो रही कंपार्टमेंट परीक्षा में सिर्फ 16 मुख्य विषय ही शामिल किए गए हैं. इसके तहत छात्र अंग्रेजी कोर, शारीरिक शिक्षा, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेसी, रसायन विज्ञान, राजनीति विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, साइंस, गणित, हिंदी इलेक्टिव-कोर, सामाजिक विज्ञान, इंफोर्मेशन प्रक्टिस, कम्प्यूटर भूगोल, साइकोलॉजी, गृह विज्ञान, भौतिक विज्ञान और इतिहास विषय की ही परीक्षाएं दे सकेंगे.

    16 हजार से अधिक छात्रों का रुका है रिजल्ट

    बता दें कि सीबीएसई ने 12वीं के बाद मंगलवार को 10वीं का भी रिजल्ट जारी कर दिया था. 99.04 फीसदी विद्यार्थी सफल घोषित किए गए हैं. वहीं 57,824 विद्यार्थियों ने 95 फीसदी से अधिक नंबर प्राप्त किए हैं. 16,639 इतने विद्यार्थियों का रिजल्ट अभी नहीं घोषित किया गया है. इन विद्यार्थियों को रिजल्ट क्यों रोका गया है. इस बारे में बोर्ड की ओर से कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है.

    ये भी पढ़ें

    CBSE 10th Result 2021: देहरादून रीजन का ऐसा रहा सीबीएसई का 10 का रिजल्ट,पढ़ें डिटेल

    NABARD Prelims Exam : नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा तिथि घोषित

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज