• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE 10th Result 2021 Date and Time: क्‍या रिजल्‍ट आने में होगी देर, पढ़ें ताजा अपडेट

CBSE 10th Result 2021 Date and Time: क्‍या रिजल्‍ट आने में होगी देर, पढ़ें ताजा अपडेट

जानें कहां और कब जारी होगा सीबीएसई का परिणाम

जानें कहां और कब जारी होगा सीबीएसई का परिणाम

आधिकारिक घोषणा के मुताबिक सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम (CBSE 10th Result 2021), 20 जुलाई को जारी किया जाएगा. लेकिन हालात को देखते हुए सूत्रों का कहना है कि परिणाम आने में देर भी हो सकती है.

  • Share this:
    CBSE 10th Result 2021 Date and Time: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 10वीं परिणाम 2021 जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है. विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम में देरी होने की उम्मीद है. क्या इसमें देरी हो रही है? सूत्र कुछ ऐसा ही दावा कर रहे हैं. सूत्रों और कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम जारी होने में अभी और वक्‍त लग सकता है.

    बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम जारी करने की तारीख 20 जुलाई 2021 घोषित की गई है. लेकिन बोर्ड इसमें संशोधन कर सकता है. बोर्ड, 10वीं और 12वीं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर ऑनलाइन जारी करेगा.

    CBSE 10th Result 2021: क्‍या हो सकती है देर?
    सूत्रों के अनुसार टेबुलेशन पोलिसी को लेकर, अब भी कुछ कंप्‍यूजन है. जिन स्कूलों के पास कोई पुराना डेटा नहीं था, उन्होंने बोर्ड के सामने अपनी परेशानी साझा की है. सीबीएसई क्‍लास 10वीं का परिणाम (CBSE Class 10 Result 2021) तैयार करने के लिए टेबुलेशन पॉलिसी का उपयोग किया जा रहा है. जिन स्‍कूलों के पास पुराने डाटा नहीं हैं, उन्‍हें जिला प्रदर्शन के आधार पर परिणाम तैयार करना होगा. कई विद्यालयों ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है और इससे बेहतर युक्तिसंगत मॉडरेशन नीति की मांग की है.

    इसके अलावा, सीबीएसई कक्षा 10वीं परिणाम नीति को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई है. यदि अदालत द्वारा याचिका स्वीकार कर ली जाती है, तो संभव है कि बोर्ड को परिणाम घोषित करने की तारीख को टालना पड़े. एक बार उपलब्ध होने पर उसी के बारे में अपडेट प्रदान किया जाएगा.

    हालांकि, बोर्ड के करीबी सूत्रों की मानें तो परिणाम समय पर जारी किए जाएंगे. बोर्ड 20 जुलाई तक परिणाम जारी करने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही, सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम आधिकारिक नोटिस के अनुसार 30 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है. अधिकारियों ने फिलहाल किसी बदलाव पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

    ये भी पढ़ें
    यूपी, बिहार, हरियाणा समेत देश के इन 7 राज्यों में कब से खुल रहे हैं स्कूल, पढ़ें डिटेल
    IBPS Clerk Recruitment: बैंकों में क्लर्क के 5000 से अधिक पदों पर आवेदन शुरू

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज