CBSE 12th Exam 2021: उच्च स्तरीय बैठक में 12वीं की परीक्षा को लेकर 75% राज्यों ने मांगा यह विकल्प

सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है.

सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है.

CBSE 12th Exam 2021 : उच्च स्तरीय बैठक में 75% से अधिक राज्यों ने सीबीएसई के 12वीं की बोर्ड परीक्षा होम सेंटर के जरिए कराने का विकल्प मांगा. बैठक में कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के शिक्षा मंत्री शामिल हुए.

  • Share this:

नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रविवार को नीट-2021, जेईई मेन और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक उच्चस्तरीय वर्चुअल बैठक हुई. बैठक के बाद सरकारी सूत्रों ने बताया कि करीब 75% से अधिक राज्य सीबीएसई के 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर विकल्प चाहते हैं. वह चाहते हैं कि छात्रों की परीक्षाएं उसी स्कूल में हों जहां उनका एनरोलमेंट हुआ है. इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर के अलावा राज्यों के शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव भी शामिल थे.

बैठक में चर्चा के बाद शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीबीएसई के बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा एक जून या इससे पहले की जाएगी. बता दें कि इससे पहले सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण 14 अप्रैल को 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी थी. बोर्ड ने उस समय कहा था कि इस पर फैसला एक जून को लिया जाएगा.

राज्यों से मांगे गए हैं सुझाव 

उच्चस्तरीय बैठक के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके बताया कि सभी राज्यों से 25 मई तक लिखित में सुझाव मांगे हैं. उन्होंने कहा कि यह हाई-लेवल मीटिंग बहुत ही उपयोगी रही क्योंकि इसमें मौजूदा परिस्थियों की समीक्षा की गई है.
एक जून को होगा तरीख का ऐलान 

इधर, सूत्रों के अनुसार सीबीएसई के 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जुलाई में हो सकती हैं. परीक्षाएं किस फॉर्मेट में होगी, कब होगी, कैसे होगी, इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री निशंक 1 जून को देंगे. 1 जून को 12वीं की सीबीएससी परीक्षा की तारीखों का एलान होगा. सूत्रों की माने तो पिछले साल कोविड प्रोटोकॉल में जैसे जुलाई में परीक्षा हुई थी इस बार भी जुलाई में होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- 



NCRTC ने निकाली सिविल इंजीनियर और आर्किटेक्ट की भर्तियां, 11 जून तक करें आवेदन

विश्वविद्यालयों व कॉलेजों को जल्द मिल सकती है यूजीसी की अनुमति, पाठ्यक्रम का 40 फीसदी हिस्सा पढ़ा सकेंगे ऑनलाइन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज