CBSE 12th Board Exams 2021: क्या सीबीएसई कैंसल करेगा 12वीं का एग्ज़ाम? शिक्षा मंत्री ने राज्यों से मांगी सलाह

परीक्षा कैंसल की जाए या नहीं, इस पर शिक्षा मंत्री ने सलाह मांगी है.

परीक्षा कैंसल की जाए या नहीं, इस पर शिक्षा मंत्री ने सलाह मांगी है.

CBSE 12th Exams 2021 date and time: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्‍यों से 12वीं की परीक्षा को लेकर सलाह मांगी है. इसके अनुसार ही सीबीएसई बारहवीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर फैसला लेगा.

  • Share this:

CBSE 12th Exams 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन,  सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय पर सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख (CBSE 12th Exams 2021 date and time) घोषित करने का दबाव बढ़ता जा रहा है. जहां एक तरफ देशभर से छात्र परीक्षा को कैंसल करने की मांग कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर एक तबका ऐसा भी है, जो चाहता है कि परीक्षा हो, क्‍योंकि इसके अंकों के आधार पर कॉलेजों में दाखिला प्राप्‍त होता है.

हालांकि विशेषज्ञों ने परीक्षा कैंसल करने के कदम पर चिंता जताई है और अपना रुख दोहराया है कि परीक्षा रद्द करना संभव नहीं है. इसी बीच शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विभिन्न राज्यों के लिए सुझाव मांगे हैं.

टाइम्‍स नाउ की र‍िपोर्ट के अनुसार सोमवार को विभिन्न शिक्षा सचिवों के साथ हुई बैठक में सीबीएसई परीक्षा के विषय पर भी चर्चा हुई. हालांकि बोर्ड केंद्रीय है और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा नियंत्रित है, लेकिन यह अन्य राज्यों को भी प्रभावित करता है, इसलिये इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. कई राज्यों के सीबीएसई स्कूलों के साथ, शिक्षा सचिवों से भी सुझाव मांगा गया.

दरअसल, स्थिति सामान्य होने पर एक राज्य बोर्ड, अपने राज्‍य में परीक्षा आयोजित कर सकता है. लेकिन सीबीएसई को अखिल भारतीय परिदृश्य को देखना होगा. क्‍योंकि अगर एक राज्य में भी परीक्षा आयोजित करना संभव न हो सका, तो इससे सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा प्रभावित होगी. हालांकि, विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि परीक्षाओं को रद्द करना संभव है.
UP Board Exam 2021: हाईस्कूल की परीक्षा रद्द करने की तैयारी, मांगे गए छमाही और प्री बोर्ड के रिजल्ट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज