CBSE बोर्ड 12वीं के एग्जाम रद्द: स्टूडेंट्स को किस आधार पर मिलेंगे मार्क्स

अभिभावकों और छात्रों की चिंता अब  रिजल्ट, उसके क्राइटेरिया और आगे देश-विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन पर है.

अभिभावकों और छात्रों की चिंता अब रिजल्ट, उसके क्राइटेरिया और आगे देश-विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन पर है.

अभिभावकों और छात्रों की चिंता अब रिजल्ट, उसके क्राइटेरिया और आगे देश-विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन पर है.

  • Share this:

नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद अब रिजल्ट तैयार होने की प्रक्रिया और मार्किंग के फार्मूले पर सभी की नजर है. अभिभावकों और छात्रों की चिंता अब रिजल्ट, उसके क्राइटेरिया और आगे देश-विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन पर है. आइए जानते हैं 12वीं की रिजल्ट से जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब.

  • कैसे मिलेंगे मार्क्स ?

    CBSE बोर्ड के 12वीं के छात्रों का रिजल्ट “well-defined objective criteria” के आधार पर तैयार किया जाएगा. ये जानकारी केंद्र की ओर से जारी प्रेस रिलीज में दी गई थी. हालांकि, बोर्ड द्वारा डिटेल क्राइटेरिया जारी किए जाने की उम्मीद है.


  • ‘objective criteria’ का क्या मतलब है ?

    इस पर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई परिणामों को सारणीबद्ध (tabulate) करने के लिए अल्टरनैटिव स्कीम तय की जाएगी, जिसके लिए बोर्ड एक समिति का गठन करेगा. छात्रों का आंतरिक मूल्यांकन रिजल्ट में अहम होने की संभावना है.


  • क्राइटेरिया की सूचना कब दी जाएगी ?

    सीबीएसई द्वारा 2 या 3 जून 2021 को इसकी घोषणा किए जाने की संभावना है. अधिक जानकारी के लिए लगातार hindi.news18 पर खबरें देखते रहें.


  • अगर छात्र परीक्षा देना चाहे तो क्या होगा ?

    सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के पास करने के साथ उन्हें पेपर देकर पास होने का भी विकल्प दिया है. जो छात्र असेसमेंट नहीं चाहते या इस प्रक्रिया से संतुष्ट नहीं होंगे, वह परीक्षा दे सकेंगे. उनके लिए कोविड महामारी की स्थिति समाप्त होने के बाद परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी. बोर्ड द्वारा इसकी भी विस्तृत जानकारी जल्द ही दी जाएगी.


  • बिना परीक्षा के कैसे पास होंगे 12वीं के छात्र

    सीबीएसई के 12वीं के बोर्ड रिजल्ट तैयार करने को लेकर पारदर्शी और निष्पक्ष तरीका अपनाएगा. बोर्ड इसकी जानकारी जल्द देगा. इस संबंध में सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि जल्द ही छात्रों को पास करने का फॉर्मूला पेश किया जाएगा. सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों को पास करने के लिए जो फॉर्मूला अपनाया वहीं 12वीं में भी लागू हो सकता है. इसमें 20 अंक इंटर्नल असेसमेंट, 80 अंक पूरी क्लास के दौरान हुए टेस्ट या दूसरे पेपर को मिलाकर दिए जा सकते हैं.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज