CBSE 12th Board Exams: इस तारीख को हो सकती है 12वीं की परीक्षा, जानें अपडेट्स

सूत्रों ने कहा, जुलाई में आयोजित हो सकती है परीक्षा

सूत्रों ने कहा, जुलाई में आयोजित हो सकती है परीक्षा

CBSE 12th Board Exams: 15 जुलाई से 26 अगस्‍त तक हो सकती है सीबीएसई बोर्ड परीक्षा, हालांकि परीक्षा के पैटर्न में बदलाव होगा. जानें पूरी डिटेल

  • Share this:

CBSE 12th Board Exams date and time:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), 15 जुलाई से 26 अगस्त तक कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कर सकता है. हालांकि ये सिर्फ कयास हैं, इस बारे में फाइनल फैसला 1 जून को जारी किया जाएगा. बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. जहां एक तरफ जानकार, परीक्षा रद्द करने के विचार से सहमत नहीं हैं, वहीं दूसरी ओर देशभर के छात्रों का एक वर्ग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहा है.

सूत्रों के अनुसार सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है. इस पर अंतिम फैसला 1 जून को होगा.

परीक्षा, हालांकि, नियमित प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित नहीं की जाएगी. सीबीएसई ने सुझाव दिया था कि या तो केवल कुछ विषयों की परीक्षा आयोजित करें या तीन घंटे के बजाय 1.5 घंटे के लिए परीक्षा आयोजित की जाए. हाईप्रोफाइल मंत्रियों और राज्य के शिक्षा सचिवों के बीच हुई बैठक में ज्यादातर राज्यों ने बाद वाले विकल्प की तरफ रुख दिखाया है. हालांकि, कुछ मंत्रियों ने दोनों संभावनाओं के मिश्रण की मांग की थी.

परीक्षा के पैटर्न में बदलाव:
अगर प्लान बी स्वीकार कर लिया जाता है, तो परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया जाएगा. 1.5 घंटे की परीक्षा के लिए, छात्रों को दिए गए समय में परीक्षा पूरी करने के लिए केवल MCQ आधारित और बहुत छोटे प्रकार के प्रश्न हो सकते हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई को सूत्रों द्वारा प्राप्‍त रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा तीन घंटे के बजाय 90 मिनट की अवधि की होगी और उन्हीं स्कूलों में आयोजित की जाएगी जहां छात्र नामांकित हैं. प्रश्न वस्तुनिष्ठ और बहुत ही संक्षिप्त उत्तर प्रकार के होंगे. छात्रों को एक भाषा और तीन वैकल्पिक विषयों में उपस्थित होना होगा. अनुमानत: पहले फेज की परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होगी, जो 1 अगस्‍त तक चलेगी और दूसरे फेज की परीक्षा 8 अगस्‍त से 26 अगस्‍त तक चल सकती है. जो परीक्षाएं पोस्‍टपोन हुई हैं, उन्‍हें रविवार को आयोजित किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज