CBSE Board 12th Result 2021: ऐसे तैयार होगा 12वीं का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

CBSE 12th Board Result 2021: सीबीएसई ने 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए बनाया पोर्टल.

CBSE 12th Board Result 2021: सीबीएसई ने 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए एक पोर्टल बनाया है, जो रिजल्ट तैयार करने में सीबीएसई स्कूलों की मदद करेगा. पोर्टल के जरिए  अंकों का आकलन सही तरीके से किया जा सकेगा.  

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए एक पोर्टल बनाया है, जिससे कि अंकों/ग्रेड का सही तरीके से आकलन किया जा सके और तय समय पर रिजल्ट की घोषणा की जा सके.

    सीबीएसई 12वीं रिजल्ट तैयार करने के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी कर चुका है. रिजल्ट तैयार करने में सीबीएसई अपने स्कूलों की मदद करने का निर्णय लिया है. इसी के तहत बोर्ड के आईटी विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है, जो 12वीं के रिजल्ट की गणना के लिए सभी संबंधित स्कूलों को सुविधा प्रदान करेगा.

    समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार बोर्ड के आईटी विभाग के निदेशक अंतरिक्ष जौहरी ने कहा कि सीबीएसई से सबंद्ध स्कूलों के छात्रों के अंकों की गणना के लिए उपलब्ध परिणाम के आधार पर एक प्रणाली तैयार की गई है. दूसरे बोर्ड के संदर्भ में सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालयों की मदद से गणना करने के लिए परिणाम संबंधी आंकड़े जुटाएगी.

    सीबीएसई का कहना है कि यह प्रणाली रिजल्ट तैयार करने के काम को आसान बनाएगी. साथ ही अन्य परेशानियों को भी कम करेगी. कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था. बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के संबंध में इन दोनों कक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है.

    यह  भी पढ़ें -
    CBSE 12th Board Exam 2021: 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होगी 12वीं की परीक्षाएं
    CBSE Board Result 2021: इन पांच तरीकों से देखें सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट

    स्कूलों से 10वीं कक्षा के अंक 30 जून तक जमा करने को कहा गया है, जबकि 12वीं कक्षा के लिये स्कूलों को 15 जुलाई की समय  सीमा दी गई है. सीबीएसई दसवीं कक्षा, 11वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के परिणामों के आधार पर 12वीं कक्षा के छात्रों के अंक मूल्यांकन में क्रमश: 30:30:40 का फार्मूले पर कर रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.