इकोनॉमिक्स कर रही है परेशान तो ये 7 तरीके आपकी मुश्किलों को कर देंगे आसान

अगर आपको इकोनॉमिक्स समझ में नहीं आती तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं.

अगर आप आर्ट (Art) स्ट्रीम से हैं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (Board exam) देने जा रहे हैं और आपको इकोनॉमिक्स समझ में नहीं आती तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं.

  • Share this:
    सीबीएससी बोर्ड के 12वीं के एग्जाम 13 मार्च से शुरू हो रहे हैं. वहीं देश भर में अलग-अलग राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू हो रही हैं. अगर आप आर्ट स्ट्रीम से हैं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे हैं.

    आपको इकोनॉमिक्स समझ में नहीं आती तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं. इनकी मदद से पढ़ाई करने से आपका सिलेबस जल्दी तैयार हो जाएगा. इसके साथ ही चीजें आपको याद भी रहेंगी. तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपको जाननी जरूरी हैं..

    1. महत्वपूर्ण टॉपिक को पहले तैयार करें
    छात्रों को महत्वपूर्ण टॉपिक्स को सबसे पहले तैयार करना चाहिए. उपभोक्ता संतुलन और मांग, निर्माता व्यवहार और आपूर्ति, सरकारी बजट और अर्थव्यवस्था, धन और बैंकिंग और भुगतान संतुलन जैसे टॉपिक को किताबों के अलावा यूट्यूब आदि से देखकर समझ लेना चाहिए. क्योंकि ज्यादा नंबर के सवाल इन्हीं से पूछे जाते हैं.

    2. वेटेज का ध्यान रखें
    छात्रों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि किस चैप्टर से कितने नंबर के सवाल आएंगे. जिन सेक्शन से ज्यादा नंबर के सवाल आएं उनको सबसे पहले तैयार करना चाहिए. जैसे उपभोक्ता संतुलन और मांग, उत्पादक व्यवहार और आपूर्ति प्रत्येक में 18 अंक रखते हैं. इसलिए इन दो विषयों को पहले कवर किया जाना चाहिए. फिर राष्ट्रीय आय और संबंधित समुच्चय पर जाएं क्योंकि यह 15 अंकों का होता है.

    3. सूक्ष्म और  स्थूल पर समान ध्यान दें
    सूक्ष्म और स्थूल अर्थशास्त्र पढ़ने के लिए बराबर समय दें. ऐसे अध्यायों की तलाश करें, जिनमें अंकों के मामले में उच्च वेटेज हों और उन्हें अधिक ध्यान दें.

    4. ग्राफ बनाने की प्रैक्टिस करें
    ग्राफ का अभ्यास करें और जहां भी आवश्यकता हो उन्हें उत्तर में उपयोग करने का प्रयास करें. यदि आप ग्राफ बनाना जानते हैं, तो आप अपने उत्तर को और अधिक शानदार तरीके से लिख सकते हैं. शर्तों की

    5. परिभाषा और अर्थ को संशोधित करें
    अर्थशास्त्र में विभिन्न शब्द और परिभाषाएं हैं, इसलिए छात्रों को उनके साथ अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए.

    6. शर्तों की परिभाषा और अर्थ को संशोधित करें
    अर्थशास्त्र में विभिन्न शब्द और परिभाषाएं हैं. इसलिए छात्रों को उनके साथ अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए. यह दर्शाता है कि आपके पास अवधारणाओं की बुनियादी स्पष्टता है.

    7. आर्थिक मॉडल
    आंकड़ों के साथ आर्थिक मॉडल का अभ्यास करें, उनसे सीधे प्रश्न पूछे जाते हैं. यदि आप इन मॉडलों को नहीं समझते हैं, तो इसे पाठ्यपुस्तक में दिए गए उदाहरणों के माध्यम से प्राप्त करने का प्रयास करें.

    ये भी पढ़ें- IGNOU Admissions: इग्‍नू ने एक फिर बढ़ाई आवेदन की आखिरी तारीख, चेक करें

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.