CBSE 12th Exam 2021 : होम सेंटर पर ही होगी 12वीं की परीक्षा, सीबीएसई ने रखा ये प्रस्ताव

सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं जून के आखिरी सप्ताह में कराने को तैयार है.

सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं जून के आखिरी सप्ताह में कराने को तैयार है.

CBSE 12th Exam 2021 : उच्चस्तरीय बैठक में दिल्ली को छोड़कर सभी राज्य 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने को तैयार हो गए हैं. साथ ही परीक्षा होम सेंटर पर ही आयोजित होगी.

  • Share this:

नई दिल्ली. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्यों के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक में कई अहम बिंदुओं पर सहमति बनी है. सूत्रों के अनुसार दिल्ली को छोड़कर सभी राज्य 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को तैयार हैं. इसके अलावा राज्यों ने परीक्षाओं के लिए होम सेंटर की मांग की. इसे भी मान लिए जाने की खबर है. परीक्षा केंद्र पर पासवर्ड प्रोटेक्टेड ई पेपर भेजे जाएंगे. साथ ही सीबीएसई ने भी कहा है कि वह जून के आखिरी सप्ताह में परीक्षा आयोजित के लिए तैयार है. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा आयोजित करने को लेकर शिक्ष मंत्रालय के सामने दो विकल्प रखे हैं. एक विकल्प है, सिर्फ बड़े विषयों की परीक्षा आयोजित करना और दूसरा है सिर्फ 90 मिनट की परीक्षा. जिसमें सिर्फ ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई ने शिक्षा मंत्रालय के सामने सिर्फ बड़े विषयों की परीक्षा आयोजित करने का भी प्रस्ताव रखा है. सीबीएसई 12वीं में 174 विषय ऑफर करता है. इसमें से बोर्ड 20 को बड़े और महत्वपूर्ण विषय मानता है. इनमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, बायोलॉजी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी विषय शामिल हैं. छात्र अधिकतम छह विषय और कम से कम पांच विषय पढ़ते हैं. जिसमें से आमतौर पर चार बड़े विषय होते हैं.

एक जून को होगी परीक्षा तिथि की घोषणा 

इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर भी शामिल थे. बैठक में चर्चा के बाद शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि सीबीएसई के बोर्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा एक जून या इससे पहले की जाएगी. बता दें कि इससे पहले सीबीएसई ने कोरोना महामारी के कारण 14 अप्रैल को 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी थी. बोर्ड ने उस समय कहा था कि इस पर फैसला एक जून को लिया जाएगा.
ये भी पढ़ें- 

CG 12th Board Exam: छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षाएं 01 जून से, घर पर बैठकर कॉपी लिखेंगे छात्र

NEET JEE Mains 12th Board Exam 2021: बैठक खत्म, शिक्षा मंत्री निशंक ने राज्यों से 25 मई तक मांगे लिखित सुझाव

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज