Home /News /education /

CBSE 12th Exam 2021 : 12वीं की परीक्षा तिथि घोषित करने को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने कही ये बात

CBSE 12th Exam 2021 : 12वीं की परीक्षा तिथि घोषित करने को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने कही ये बात

मंत्रालय ने 15 जुलाई से परीक्षा शुरू होने के दावे का खंडन नहीं किया है.

मंत्रालय ने 15 जुलाई से परीक्षा शुरू होने के दावे का खंडन नहीं किया है.

CBSE 12th Exam 2021 : सीबीएसई बोर्ड के 12वीं की परीक्षा तिथि एक जून को घोषित किए जाने के कयासों को शिक्षा मंत्रालय ने खारिज कर दिया है. मंत्रालय ने इसे पैनिक फैलाने वाला बताया है.

    नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड के 12वीं की परीक्षा तिथि एक जून को घोषित किए जाने की मीडिया रिपोर्ट्स को शिक्षा मंत्रालय ने खारिज कर दिया है. शिक्षा मंत्रालय की एक अधिकारी मौसमी ने ट्वीट करके कयासों को आधारहीन और छात्रों व अभिभावकों के बीच पैनिक फैलाने वाला बताया है. दरअसल, सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि एक जून को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा की तिथि घोषित करेंगे.

    इसी तरह सूत्रों के हवाले से यह भी दावा किया जा रहा है कि जिस तरह पिछले साल कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जुलाई में परीक्षा हुई थी इस बार भी जुलाई में हो सकती है. दावे के अनुसार, सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है. हालांकि इस बात का खंडन नहीं हुआ है.

    32 राज्य हैं परीक्षा कराने पर सहमत

    बता दें कि केंद्रीय मंत्रियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक के बाद 32 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने पर सहमत हुए हैं. लेकिन चार राज्यों- दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा और अंडमान-निकोबार परीक्षा ने परीक्षा आयोजित कराने से पहले छात्रों और शिक्षकों के वैक्सिनेशन की मांग की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश राज्यों ने शॉर्ट फॉर्मेट एग्जाम पर सहमति जताई है. इसके तहत परीक्षा 90 मिनट की होगी. परीक्षा के लिए सहमत 32 में से 29 राज्यों ने शॉर्ट फॉर्मेट एग्जाम पर अपनी सहमति दी है या उन्होंने गेंद केंद्र सरकार के पाले में डाल दी है. केंद्र सरकार जो फैसला करेगी, उसे मानेंगे. सिर्फ राजस्थान, त्रिपुरा और तेलंगाना ने मौजूदा फॉर्मेट यानी तीन घंटे की परीक्षा चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें-

    Sarkari Naukri : दिल्ली में 5500 हाई स्कूल टीचर्स की भर्ती, पांच साल बाद आई उर्दू की इतनी वैकेंसी

    Rajasthan Board : 10वीं, 12वीं में हो सकती हैं सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाएंundefined

    Tags: 12th exam, CBSE Board Exam 2021, Ramesh Pokhriyal Nishank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर