CBSE 12th Exam: फिक्की की मांग- रद्द हो 12वीं की परीक्षा, शिक्षा मंत्री निशंक को लिखा पत्र

फिक्की के चेयरमैन उदय शंकर ने कहा कि एकेडमिक प्रगति के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था अपनानी चाहिए.

फिक्की के चेयरमैन उदय शंकर ने कहा कि एकेडमिक प्रगति के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था अपनानी चाहिए.

CBSE 12th Exam : फिक्की ने शिक्षामंत्री निशंक को लिखे गए पत्र में कहा है कि 12वीं का रिजल्ट जारी करने में देरी होने पर करीब दो लाख छात्र विदेश पढ़ने नहीं जा पाएंगे. इसलिए मध्य जुलाई तक रिजल्ट जारी कर देने चाहिए.

  • Share this:

नई दिल्ली. सीबीएसई और सीआईएससीई की 12वीं की परीक्षा को लेकर सुनवाई के बीच फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने भी शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा है. फिक्की ने पत्र लिखकर केंद्र सरकार से सीबीएसई के 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने और उसका रिजल्ट मध्य जुलाई तक किसी भी हाल में जारी करने की मांग की है. फिक्की ने सीबीएएसई सहित अन्य बोर्ड्स के भी 12वीं के रिजल्ट मध्य जुलाई तक जारी करने की मांग की है.

फिक्की ने पत्र में कहा है कि सीबीएसई के 12वीं की परीक्षाएं रद्द करके इंटर्नल असेसमेंट के अधार पर छात्रों को पास किया जाए. इसके लिए एक्सपर्ट्स की मदद ली जा सकती है. ऑर्गनाइजेशन ने कहा है कि देरी से रिजल्ट जारी होने की वजह से उन छात्रों से सपने टूट सकते हैं जो विदेश में उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को लिखे पत्र में फिक्की के चेयरमैन उदय शंकर ने कहा कि एकेडमिक प्रगति के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था अपनानी चाहिए.

परीक्षा में देरी से बढ़ेगा तनाव

फिक्की के चेयरमैन ने कहा, "देश में कोरोना मामलों की संख्या अभी भी बहुत ज्यादा है. ऐसी स्थिति भौतिक रूप से परीक्षा कराने लायक नहीं है. लेकिन ऑनलाइन परीक्षा कराना इंफ्रस्ट्रक्चर की कमी के चलते बिल्कु अव्यवहारिक हैं. सबसे खास बात है कि परीक्षाओं में जितना देर होगी छात्रों में उतना ही तनाव बढ़ेगा. इसी को देखते हुए फिक्की परीक्षाओं को रद्द करने की जोरदार अपील करता है."
हर साल पांच लाख छात्र जाते हैं विदेश पढ़ने

फिक्की के चेयरमैन ने लिखा है कि देश से हर साल करीब पांच लाख छात्र 12वीं के बाद विदेश पढ़ने जाते हैं. इसा साल भी दो लाख छात्रों को विदेश में एडमिशन का ऑफर मिल चुका है. विदेशी विश्वविद्यालय मुश्किल की एडमिशन की डेट बढ़ाएंगे. इसलिए जिन छात्रों को एडमिशन मिल चुका होगा उन्हें आगे की प्रक्रिया पूरी करने के लिए जाना होगा. यदि छात्रों का रिजल्ट जुलाई मध्य तक आ जाता है तो आराम से उच्च शिक्षा संस्थानों में वे एडमिशन ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें-



UP B.Ed. JEE 2021 : यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि को लेकर है ये लेटेस्ट अपडेट

Sarkari Naukri 2021: 2850 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर पदों पर भर्तियां, लास्ट डेट आज

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज