CBSE Board 12th Exam : एक जून को हो सकता है 12वीं की परीक्षा तारीखों का ऐलान

दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा और अंडमान-निकोबार ने परीक्षा से पहले छात्रों और शिक्षकों के वैक्सिनेशन की मांग की है.

दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा और अंडमान-निकोबार ने परीक्षा से पहले छात्रों और शिक्षकों के वैक्सिनेशन की मांग की है.

CBSE 12th Exam : सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा की तिथि सहित कई बिंदुओं पर एक जून को फैसला हो सकता है. सूत्रों के अनुसार सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. सीबीएसई के 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर एक जून को बड़ा ऐलान हो सकता है. सूत्रों के अनुसार केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित कर सकते हैं. इसके अलावा बोर्ड परीक्षा के फॉर्मेट और इसके आयोजन के तरीके पर भी अंतिम फैसला होने की संभावना है. सूत्रों की माने तो पिछले साल कोविड प्रोटोकॉल में जैसे जुलाई में परीक्षा हुई थी इस बार भी जुलाई में होने की संभावना है. सूत्रों के अनुसार सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने और सितंबर में परिणाम घोषित करने का प्रस्ताव रखा है.

इधर, केंद्रीय मंत्रियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक के बाद 32 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने पर सहमत हुए हैं. लेकिन चार राज्यों-  दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा और अंडमान-निकोबार परीक्षा ने परीक्षा आयोजित कराने से पहले छात्रों और शिक्षकों के वैक्सिनेशन की मांग की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश राज्यों ने शॉर्ट फॉर्मेट एग्जाम पर सहमति जताई है. इसके तहत परीक्षा 90 मिनट की होगी. परीक्षा के लिए सहमत 32 में से 29 राज्यों ने शॉर्ट फॉर्मेट एग्जाम पर अपनी सहमति दी है या उन्होंने गेंद केंद्र सरकार के पाले में डाल दी है. केंद्र सरकार जो फैसला करेगी, उसे मानेंगे. सिर्फ राजस्थान, त्रिपुरा और तेलंगाना ने मौजूदा फॉर्मेट यानी तीन घंटे की परीक्षा चाहते हैं.

सीबीएसई ने दिए हैं दो विकल्प

बता दें कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए शिक्षा मंत्रालय को दो विकल्प प्रस्तावित किए थे. पहले विकल्प के तहत छात्रों के सिर्फ 19 महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा ली जानी है. जिसमें परीक्षा फॉर्मेट और एग्जाम सेंटर पहले जैसे ही रहेंगे. दूसरे विकल्प में परीक्षा सिर्फ 90 मिनट की होगी. छात्र अपने ही स्कूल यानी होम सेंटर पर परीक्षा दे सकेंगे.
ये भी पढ़ें

Rajasthan Board : 10वीं, 12वीं में हो सकती हैं सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाएं

CBSE ने जारी किया निर्देश, स्‍कूलों को अपनी वेबसाइट पर देनी होगी फीस से परिणाम तक की जानकारी

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज