CBSE 12th Exam : CJI से 300 छात्रों ने पत्र लिखकर की अपील, रद्द हो 12वीं की बोर्ड परीक्षा

CBSE  के 12वीं की परीक्षा पर अंतिम फैसला एक जून को लिया जाना है.

CBSE के 12वीं की परीक्षा पर अंतिम फैसला एक जून को लिया जाना है.

CBSE 12th Exam : मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना को 300 छात्रों ने पत्र लिखकर सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा रद्द कराने की गुहार लगाई है. छात्रों ने महामारी के बीच सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा आयोजित करने को अव्यवहारिक और अन्यायपूर्ण बताया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा आयोजित करने की तैयारियों के बीच 300 छात्रों ने देश के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना को पत्र लिखा है. छात्रों ने मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर परीक्षाएं रुकवाने की मांग की है. छात्रों ने पत्र लिखकर कहा है कि सीबीएसई द्वारा 12वीं की ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कराने के फैसले पर रोक लगाई जाए. साथ ही केंद्र सरकार को यह निर्देश दें कि वकल्पिक असेसमेंट योजना उपलब्ध कराई जाए. छात्रों ने पत्र में कहा है कि महामारी के बीच में ऑफलाइन परीक्षाएं कराना अन्यायपूर्ण होने के साथ अव्यवहारिक भी है. ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित की गई तो शिक्षकों और अन्य स्टाफ सहित लाखों छात्रों और उनके अभिभावकों का जीवन, स्वास्थ्य और सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी.

छात्रों ने मुख्य न्यायाधीश को लिखे पत्र में कहा है कि अभी तक कई छात्र, अभिभावक, शिक्षक इस महामारी में जान गंवा चुके हैं. ऐसे में जब कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं और घर में रहना ही सुरक्षित रहने का एक मात्र विकल्प बचा है, परीक्षाएं नहीं होनी चाहिए. साथ ही परीक्षाएं स्थगित होने से छात्र मानसिक रूप से अनिश्चितता के भाव में हैं. इससे छात्र आगे बढ़ने की बजाए पिछड़ गए हैं.

15 जुलाई से परीक्षा शुरू होने की संभावना 

इधर, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 15 जुलाई से 26 अगस्त तक कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने की खबरें भी आ रही हैं. हालांकि ये सिर्फ कयास हैं, इस बारे में फाइनल फैसला 1 जून को जारी किया जाएगा. बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. बता दें कि देशभर में सीबीएसई 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या 14 लाख 30 हजार से भी अधिक है. वहीं सभी स्टेट बोर्डों के छात्रों को मिला लिया जाए तो कुल परीक्षार्थी 1.5 करोड़ हैं.
ये भी पढ़ें- 

Sarkari Naukri: यूपी पुलिस में दारोगा भर्ती के लिए इस तारीख तक करें आवेदन

Gujarat Board Exam 2021: गुजरात में 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट घोषित, पेपर पैटर्न में किए गए ये बदलाव

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज