CBSE 12th Result : 12वीं के छात्रों को क्या मार्क्स की बजाए मिलेंगे ग्रेड ? सीबीएसई कर रहा विचार

सीबीएसई का भी मानना है कि छात्रों को मार्क्स देना ठीक नहीं होगा.

CBSE 12th Result : सीबीएसई बोर्ड को स्कूलों के प्रधानाचार्यों की ओर से 12वीं के छात्रों को मार्क्स की बजाए ग्रेडिंग देने के बड़ी संख्या में सुझाव आए हैं. अभी तक बोर्ड 10वीं के छात्रों को ग्रेडिंग दिया करता था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं के छात्रों को अंक की बजाए ग्रेड दे सकता है. बोर्ड में ग्रेडिंग के सुझाव पर विचार चल रहा है. यह जानकारी बोर्ड के अधिकारियों ने दी है. रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई द्वारा 12वीं के छात्रों के लिए मार्किंग पॉलिसी तय करना अभी फिलहाल बाकी है. लेकिन ग्रेडिंग पर विचार चल रहा है. बोर्ड के एक अधिकारी के हवाले से मीडिया में चल रही खबर के अनुसार, सीबीएसई को 12वीं कक्षा के छात्रों की मार्किंग पॉलिसी को लेकर स्कूलों के प्रधानाचार्यों की तरफ से बड़ी संख्या में सुझाव मिले हैं. इसमें बड़ी संख्या में प्रधानाचार्यों के सुझाव हैं कि 12वीं के छात्रों को अंक की बजाए पिछली कक्षाओं के ग्रेड दिए जाएं.

    सीबीएसई 10वीं कक्षा के छात्रों को पहले से ही सतत एवं व्यापक मूल्यांकन नीति के तहत A1, A, B1, B, C1, C, D और E देता रहा है. बोर्ड ने इसके बाद ग्रेडिंग सिस्टम बंद कर दिया है. हालांकि इस बार परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं. छात्रों के नतीजे उनके द्वारा पूर्व में किए गए प्रदर्शन के आधार पर जारी किए जाने हैं. इसलिए सीबीएसई का भी मानना है कि छात्रों को मार्क्स देना ठीक नहीं होगा.

    कब तक जारी होगा रिजल्ट का फॉर्मूला ?

    एक न्यूज पोर्टल से बात करते हुए सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा है कि रिजल्ट का फॉर्मूला अगले दो सप्ताह में तय कर लिया जाएगा. सीबीएसई ने चार जून को एक 13 सदस्यीय समिति गठित की थी. समिति को 10 दिन में असेसमेंट पॉलिसी तय करके अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी. बता दें कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई के बाद जारी कर सकता है. दरअसल, बोर्ड ने स्कूलों को इंटरनल असेसमेंट मार्क्स अपलोड करने के लिए लास्ट डेट 28 जून तक के लिए बढ़ा दी है.

    ये भी पढ़ें-

    UP Police Recruitment 2021 : एसआई और एएसआई भर्ती परीक्षा को लेकर अहम नोटिस

    UP Board Result 2021: नहीं जारी होगी यूपी बोर्ड की 10वीं 12वीं की मेरिट लिस्ट, पढ़ें रिजल्ट से जुड़ा लेटेस्ट अपडेट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.