• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE 12TH RESULT 2021 DATE AND TIME CBSE SECRETARY ANURAG TRIPATHY SAYS CBSE RESULT IS COMING AS SOON AS POSSIBLE

CBSE 12th Result 2021: कम से कम समय में CBSE रिजल्‍ट जारी करने की कोशिश: अनुराग त्रिपाठी

CBSE सचिव ने कहा कि परीक्षा का परिणाम जल्‍द जारी किया जाएगा.

CBSE का परिणाम जल्‍द जारी हो सकता है. बोर्ड के सचिव अनुराग त्र‍िपाठी ने कहा छात्र अफवाहों पर ध्‍यान ना दें.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. 12वीं के छात्र, रिज्लट को लेकर किसी भी तरह की चर्चा या अफवाह पर ध्यान ना दें. CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने एक निजी टीवी चैनल बातचीत में कहा है कि सीबीएसई ने परीक्षाफल जारी करने की प्रक्रिया पर विचार चल रहा है. अभी तक इस बारे में कोई फैसला सार्वजनिक नहीं किया गया है. उनका कहना है कि इस बारे में बोर्ड हर पहलू को ध्यान में रख कर विचार कर रहा है. सीबीएसई के सचिव ने ये भी कहा कि विचार में बहुत लंबा समय नहीं लगेगा. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को दो हफ्ते का वक्‍त दिया है, जिसमें बोर्ड को यह तय करना होगा कि वह किस आधार पर छात्रों का रिजल्‍ट तैयार करेगा. परिणाम तैयार करने की प्रक्र‍िया इसके बाद ही शुरू होगी.

    सीबीएसई सचिव ने कहा कि छात्रों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बोर्ड जल्‍द ही परिणाम जारी करने की कोशिश कर रहा है.

    निर्धारित समय के भीतर रिजल्ट जारी किया जाएगा. उन्होंने एक तरह से संकेत किया कि परिणाम तैयार करने के लिये विद्यार्थियों के पिछले रिकॉर्ड और प्रैक्टिल के प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि स्कूलों से सारे रिकॉर्ड मंगाए जाएंगे. साथ ही इसके लिए स्कूलों में कमेटियों का गठन भी किया जाएगा.

    उन्होंने कहा कि स्कूलों से बहुत सारे डेटा जमा करना है और उनका विश्लेषण करने में कुछ समय जरूर लगेगा. बावजूद इसके सचिव ने आश्वासन दिया कि देश और विदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने के पहले बोर्ड रिज्लट जारी कर देगा.

    त्रिपाठी ने कहा कि पहले भी परीक्षा हो जाने के बाद महीना-डेढ़ महीना रिजल्ट तैयार करने में लग जाता था. उसी तरह से इस बार आंकड़े जमा करने और उनके विश्लेषण में समय लगेगा, लेेकिन इसे तेजी से करने का प्रयास किया जाएगा.
    Published by:Vandana Bharti
    First published: