• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE 12th Result 2021 Date: सीबीएसई ने स्कूलों से कहा, 22 जुलाई तक जारी करें 12वीं के नतीजे

CBSE 12th Result 2021 Date: सीबीएसई ने स्कूलों से कहा, 22 जुलाई तक जारी करें 12वीं के नतीजे

cbse class 12th results: सीबीएसई बोर्ड का पोर्टल कल से काम करना शुरू कर देगा.

cbse class 12th results: सीबीएसई बोर्ड का पोर्टल कल से काम करना शुरू कर देगा.

सीबीएसई द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए घोषित नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक सत्र के लिए कम पाठ्यक्रम होगा. घटा हुआ सिलेबस जुलाई 2021 में जारी किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. CBSE 12th result 2021 date: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन ने बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के प्रिंसिपलों को कक्षा 11, 12 के छात्रों के लिए 22 जुलाई की मध्यरात्रि तक परिणाम अपडेट करने के लिए लिखा है. सीबीएसई बोर्ड का पोर्टल कल से काम करना शुरू कर देगा. सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्धारित समय के भीतर परिणाम जारी करने का निर्देश दिया है ताकि रिजल्ट 31 जुलाई से पहले बोर्ड द्वारा आधिकारिक रूप से जारी किया जा सके.

    बता दें कि इससे पहले कक्षा 10 के छात्रों के लिए परिणाम 15 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद थी. लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बता दिया था कि बोर्ड इस सप्ताह 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित नहीं करेगा क्योंकि स्कूलों ने सभी छात्रों के अंक जमा नहीं किए हैं. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने कहा था, 'इस हफ्ते रिजल्ट नहीं आएगा. हम उन स्कूलों के लिए भी आज एक सर्कुलर जारी करेंगे, जिन्होंने अभी तक बोर्ड को अंक जमा नहीं किए हैं. हम नोटिस में ऐसे स्कूलों के लिए निर्देश जारी करेंगे."

    इसके अलावा 12वीं के रिजल्ट के बारे में बोर्ड से ओर से कहा गया है कि कक्षा 12 के परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे.

    सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 का मूल्यांकन
    सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम 100 अंकों का मूल्यांकन किया जाएगा. इसमें 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए और 80 अंक साल के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए आवंटित किए जाएंगे.

    12वीं के रिजल्ट का मूल्यांकन इस आधार पर
    सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट- दसवीं कक्षा, 11वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के परिणामों के आधार पर मूल्यांकन में क्रमश: 30:30:40 के फार्मूले पर कर रहा है.

    नए परीक्षा पैटर्न की घोषणा
    सीबीएसई ने हाल ही में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नए परीक्षा पैटर्न की घोषणा की थी. सीबीएसई द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए घोषित नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक सत्र के लिए कम पाठ्यक्रम होगा. घटा हुआ सिलेबस जुलाई 2021 में जारी किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें-
    JEE Main 2021: मई सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ी, आज रात 9 बजे तक करें अप्लाई
    RRB NTPC 2021 CBT 1: 7th फेज एग्जाम के पहले स्टेज CBT के एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज