• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई की वेबसाइट क्रैश होने पर कैसे चेक करें रिजल्ट, जानें यहां

CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई की वेबसाइट क्रैश होने पर कैसे चेक करें रिजल्ट, जानें यहां

CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई आज दोपहर 2 बजे कक्षा 12वीं के परिणाम जारी करेगा.

CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई आज दोपहर 2 बजे कक्षा 12वीं के परिणाम जारी करेगा.

CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई आज दोपहर 2 बजे कक्षा 12वीं के परिणाम जारी करेगा. हर वर्ष, जब सीबीएसई अपना परिणाम जारी करता है, तो अंतिम समय में आधिकारिक वेबसाइट के क्रैश होने की शिकायतें आम हैं.

  • Share this:

    CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई आज दोपहर 2 बजे कक्षा 12वीं के परिणाम जारी करेगा. हर वर्ष, जब सीबीएसई अपना परिणाम जारी करता है, तो अंतिम समय में आधिकारिक वेबसाइट के क्रैश होने की शिकायतें आम हैं. यह छात्रों के लिए बहुत परेशानी का कारण बनती है. ऐसे में सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in के माध्यम से परिणाम देखना लगभग असंभव हो जाता है. ऐसे हालात में छात्र, परिणाम प्राप्त करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के परिणाम डिजिलॉकर, उमंग मोबाइल ऐप और कुछ अन्य निजी वेबसाइटों जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर भी जारी किए जाते हैं.

    CBSE 12th Result 2021: इन वैकल्पिक विकल्प माध्यमों से चेक कर सकते हैं रिजल्ट

    उमंग मोबाइल ऐप: यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस, UMANG, केंद्र और राज्य सरकार की प्रमुख सेवाओं के लिए एक एकीकृत प्लेटफॉर्म है. छात्र अपना परिणाम आईटी मंत्रालय के उमंग मोबाइल ऐप पर देख सकते हैं जो एंड्रॉइड, एलओएस और विंडोज आधारित स्मार्टफोन और www.umang.gov.in पर भी उपलब्ध है.

    CBSE 12th Result 2021: आईवीआरएस(IVRS)

    एनआईसी के टेलीफोन नंबर द्वारा आईवीआरएस के माध्यम से परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं. वे इस प्रकार हैं:

    दिल्ली में स्थानीय ग्राहकों के लिए- 24300699

    देश के अन्य हिस्सों के ग्राहकों के लिए- 011-24300699

    CBSE 12th Result 2021: निजी पोर्टल

    सीबीएसई 12 वीं के परिणाम निजी कंपनियों के परीक्षा परिणाम वेबसाइटों पर भी उपलब्ध हैं. उम्मीदवार अभी के लिए निजी वेबसाइटों से परिणाम देख सकते हैं और बाद में आधिकारिक सीबीएसई परिणाम पोर्टल के साथ इसे क्रॉसचेक कर सकते हैं.

    बता दें कि, पिछले साल जब सीबीएसई ने अपने परिणाम घोषित किए थे, तो कई छात्रों ने सर्वर क्रैश की शिकायत की थी. छात्रों द्वारा की गई शिकायतों के जवाब में बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा था कि सीबीएसई परिणामों की वेबसाइट में तकनीकी समस्या आ गई थी.

    यह भी पढ़ें-

    CBSE 12th Result 2021 Updates: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें, जानें

    JAC 12th Result Live Updates : झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 3 बजे होगा जारी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज