CBSE 12th Result: 12वीं में प्रैक्टिकल और इंटर्नल से मिलेंगे इतने मार्क्स, बोर्ड से जानिए इन सवालों के जवाब

मार्किंग क्राइटेरिया तय करने में दो सप्ताह या इससे अधिक का समय लग सकता है.

मार्किंग क्राइटेरिया तय करने में दो सप्ताह या इससे अधिक का समय लग सकता है.

CBSE 12th Result: सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने आश्वस्त किया है कि हायर एजुकेशन के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू होने से पहले बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया है कि मार्किंग क्राइटेरिया तय करने के लिए एक कमेटी भी बना दी गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. अब छात्रों और उनके अभिभावकों की चिंता रिजल्ट और ग्रेजुशन के कोर्स में एडमिशन जैसे मुद्दों को लेकर हो गई है. विदेश में पढ़ाई करने के सपने संजोए छात्रों का एक अलग तरह का सवाल है. उनका सवाल है कि क्या उन्हें समय पर रिजल्ट मिल जाएगा ताकि नियत समय पर सबमिट कर सकें? सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने छात्रों के कई सवालों के जवाब दिए हैं. अनुराग त्रिपाठी छात्रों को पहले ही आश्वस्त कर चुके हैं कि रिजल्ट जुलाई आखिर या मध्य अगस्त तक जारी कर दिया जाएगा. उन्होंने एक टीवी चैनल के बाद अब बीबीसी को दिए इंटरव्यू में भी छात्रों और उनके अभिभावकों की चिंता दूर करने की कोशिश की है.

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने रिजल्ट तैयार करने और मार्किंग क्राइटेरिया पर बात की. उन्होंने बताया कि 12वीं के लिए अभी ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया तय नहीं की गई है. इसके लिए एक कमेठी गठित की गई है. क्राइटेरिया तय करने में दो सप्ताह या इससे अधिक का समय लग सकता है. उन्होंने बताया कि जिन विषयों में प्रैक्टिकल होते हैं उसमें 30 अंक स्कूल की तरफ से मिलते हैं. वह अभी भी मिलेंगे. इसके अलावा जिसमें प्रैक्टिकल नहीं होते हैं उनमें स्कूल की ओर से 20 अंक मिलेंगे. बाकी 70 से 80 फीसदी नंबर इंटर्नल और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के आधार पर दिए जाएंगे.

नहीं जारी होगी टॉपर्स की लिस्ट

इधर, सीबीएसई इस बार भी टॉपर्स की सूची जारी नहीं करेगा. बोर्ड ने पिछली बार भी नहीं किया था. अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि यह कदम शिक्षा के क्षेत्र में नंबर की रेस बंद करने के लिए उठाया गया है. हालांकि मीडिया और स्कूलों आदि के जरिए छात्रों के नंबर की जानकारी सामने आ ही जाती है. उसी के आधार पर स्कूल टॉपर, जिला टॉपर और राष्ट्रीय स्तर पर टॉप करने वाले छात्रों के नाम निकाले जाते हैं.
रिजल्ट की वजह से नहीं रुकेगा एडमिशन

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने एक बार फिर से आश्वस्त किया है कि 12वीं के नतीजे समय पर जारी कर दिए जाएंगे. हायर एजुकेशन में एडमिशन रिजल्ट की वजह से नहीं रुकेगा. इसके लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात रही है कि परीक्षाओं को लेकर समय पर फैसला ले लिया गया है. रिजल्ट जारी करने के लिए दो महीने का पर्याप्त समय है. भारत या विदेशों के भी ज्यादातर विश्वविद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया अगस्त के दूसरे सप्ताह में करते हैं.

ये भी पढ़ें- 



पीएम मोदी की छात्रों और अभिभावकों के साथ सरप्राइज बातचीत

UP Board Exams 2021 : यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों का ऐसे बनेगा रिजल्ट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज