CBSE 12th Result Date: CBSE ने बढ़ाई 12वीं के नतीजों को अंतिम रूप देने की तारीख, जानें नई डेट

CBSE 12वीं बोर्ड का परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाने की संभावना है.

CBSE 12th Result Date: इससे पहले सीबीएसई अपने संबद्ध स्कूलों को निर्देश दिया था कि वे 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन और मूल्यांकन कार्य पूरा करें जिससे कि 31 जुलाई तक परिणाम घोषित किया जा सके.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बारहवीं कक्षा के परिणाम (CBSE Class 12th Result) को अंतिम रूप देने की अंतिम तिथि 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई शाम पांच बजे कर दी है. बोर्ड की ओर से बुधवार को यह जानकारी दी गई. बता दें 12वीं कक्षा के नतीजों की तैयारी के लिए बोर्ड लगातार काम कर रहा है. कक्षा 12 के नतीजे घोषित करने की समयसीमा नजदीक है ऐसे में बोर्ड ने बुधवार को बकरीद की छुट्टी भी नहीं ली है. बता दें देश में बकरीद का राजपत्रित अवकाश होता है.

    रीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने इस संंबंध में जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा, “सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूल कक्षा 10 और 12 के नतीजे तैयार करने में व्यस्त हैं. कक्षा 12 के नतीजों को अंतिम रूप देने के लिए अंतिम तिथि 22 जुलाई है. अंतिम तिथि तक परीक्षा परिणाम की घोषणा करने और स्कूलों की सहायता करने के लिए सभी क्षेत्रीय कार्यालय, परीक्षा विभाग और बोर्ड मुख्यालय पूर्वाह्न 10 बजे से शाम पांच बजे तक काम करेंगे.”

    ये भी पढ़ें- School Reopen : देश के 7 राज्यों में फिर से खुल रहे स्कूल व कॉलेज

    उन्होंने कहा, “सीबीएसई को स्कूलों से कुछ प्रश्न और अनुरोध ईमेल तथा व्हाट्सप्प के जरिये प्राप्त हुए हैं. इस संबंध में प्रश्नोत्तर तैयार किये जा रहे हैं और उम्मीद है कि इन्हें सभी स्कूलों को मध्याह्न 12 बजे तक उपलब्ध करा दिया जाएगा ताकि स्कूल उचित कार्रवाई कर सकें.”

    स्कूलों को दिए जा चुके हैं ये निर्देश
    इससे पहले सीबीएसई अपने संबद्ध स्कूलों को निर्देश दिया था कि वे 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन और मूल्यांकन कार्य पूरा करें जिससे कि 31 जुलाई तक परिणाम घोषित किया जा सके.

    कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. परिणाम सीबीएसई द्वारा घोषित वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किया जाएगा जिसके लिए आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट सहित दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के अंकों पर विचार किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- Sarkari Naukri : कोर्ट में निकली है क्लर्क की नौकरियां, स्नातक पास करें आवेदन

    सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूल प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में कहा कि क्योंकि बोर्ड को 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करना है, इसलिए स्कूलों से आग्रह किया जाता है कि वे कार्यक्रम का कड़ाई से पालन करें और समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन और मूल्यांकन कार्य पूरा करें.

    पत्र में कहा गया है कि यदि कोई स्कूल मूल्यांकन निर्धारित समयसीमा में पूरा नहीं कर पाता है तो उसका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.