liveLIVE NOW

CBSE 12th Evaluation Criteria LIVE Updates : सीबीएसई का रिजल्ट 31 जुलाई को होगा जारी

CBSE 12th Evaluation Criteria LIVE Updates : सीबीएसई 12वीं के करीब 12 लाख छात्रों का रिजल्ट के क्राइटेरिया को लेकर इंतजार खत्म होने वाला है. बोर्ड आज सुप्रीम कोर्ट में इवैल्युएशन क्राइटेरिया के बारे में जानकारी दे रहा है.

  • News18Hindi
  • | June 17, 2021, 11:36 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    11:59 (IST)

    अदालत ने कहा कि सीबीएसई और आईसीएसई रिजल्ट तैयार करने की अपनी फाइनल स्कीम को नोटिफाई करने के लिए स्वतंत्र हैं. वह ऐसा करते हैं तो हमें अगली सुनवाई पर सूचित करें.

    11:56 (IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई के रिजल्ट तैयार करने की स्कीम को सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए कहा कि मामले पर अंतिम आदेश कल सुनाया जाएगा. कोर्ट ने यह भी कहा कि परीक्षा रद्द करने का फैसला वापस नहीं लिया जाएगा. यह हम पूरी तरह से स्पष्ट कर रहे हैं. 

    11:47 (IST)

    एजी ने कहा- जो छात्र परीक्षा में मिले मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें हालत ठीक होने पर भौतिक रूप से उपस्थित होकर परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. भौतिक रूप से उपस्थित होकर परीक्षा देने पर मिले मार्क्स ही फाइनल माने जाएंगे. 

    11:47 (IST)

    सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि किसी विवाद को हल करने के लिए कोई फोरम नहीं है. इस स्कीम में ऐसा मैकनिज्म होना चाहिए कि किसी को एक सब्जेक्ट में कम मार्क्स से दिक्कत है तो वह शिकायत कर सके. 

    11:35 (IST)

    सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के तरफ से अटॉर्नी जनरल ने कहा कि सीबीएससी के मामले में परीक्षा परिणाम 31 जुलाई को आएगा.

    11:34 (IST)

    एजी ने सुनवाई के दौरान कहा-  ऐसे स्कूल हो सकते हैं जहां अन्य स्कूलों पर वरीयता प्राप्त करने के लिए जितना संभव हो उतना उच्च अंक देने की नीति हो सकती है, हजारों स्कूलों में से प्रत्येक के लिए एक तर्कसंगत समिति है. परिणाम समिति में दो सबसे वरिष्ठतम शिक्षक शामिल हैं. यदि आवश्यक हो, तो एक विशेषज्ञ को आमंत्रित किया जाएगा.

    11:32 (IST)

    एजी ने कहा- पिछले तीन वर्षों की बोर्ड परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ समग्र प्रदर्शन के संदर्भ में स्कूल के ऐतिहासिक प्रदर्शन को 2020-2021 के लिए स्कूल द्वारा मूल्यांकन किए गए अंकों को मॉडरेट करने के संदर्भ के रूप में लिया जाएगा.

    11:30 (IST)

    एजी ने बताया कि 10वीं कक्षा के लिए 5 विषय लिए गए हैं और तीन में से सर्वश्रेष्ठ का औसत निकाला गया है. कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल होते हैं. हम 10वीं से 30 फीसदी, 11वीं से 30 फीसदी और 12वीं से 40 फीसदी लेंगे. इस तरह उनके अंक निकलेंगे.

    11:18 (IST)

    सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर दिया है. सुनवाई के दौरान बहस की  शुरुआत करते हुए एजी ने कहा कि इस तरह की स्थिति पहले कभी नहीं आई. एजी ने कोर्ट से कहा कि सीबीएसई ने 10वीं, 11वीं और 12वीं प्री बोर्ड के रिजल्ट को लिया है.10 वी के 5 विषय में से 3 विषय के सबसे अच्छे मार्क्स लिए जाएंगे.

    CBSE 12th Evaluation Criteria LIVE Updates : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज 12वीं का रिजल्ट घोषित करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में इवैल्युएशन क्राइटेरिया के बारे में जानकारी देगा. कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने के बाद रिजल्ट तैयार करने के क्राइटेरिया को लेकर मंथन चल रहा है. इवैल्यूएशन क्राइटेरिया तय करने के लिए सीबीएसई ने 13 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था. इस समिति को मूल्यांकन नीति तय करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया था. इसके अतिरिक्त सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और सीबीएसई व सीआईएससीई को इवैल्यूएशन क्राइटेरिया तय करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था. रिपोर्ट्स के अनुसार बोर्ड बेहतर स्कोर देने के लिए कक्षा 10, 11 और 12 के अंक शामिल कर सकता है.