• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE 12th Results 2021: सीबीएसई के रिजल्‍ट से संतुष्‍ट हैं 53% स्‍टूडेंट्स, 33% चाहते हैं परीक्षा में बैठना

CBSE 12th Results 2021: सीबीएसई के रिजल्‍ट से संतुष्‍ट हैं 53% स्‍टूडेंट्स, 33% चाहते हैं परीक्षा में बैठना

जो छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्‍ट नहीं हैं, उनके लिये ऑफलाइन दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी.

CBSE कक्षा 12वीं के परिणाम से सिर्फ 53 फीसदी छात्र ही संतुष्‍ट हैं. 33 प्रतिशत छात्र दोबारा लिखित परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं.

  • Share this:

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने 30 जुलाई को कक्षा 12वीं का परिणाम जारी कर दिया है. परिणाम घोषित होने के बाद जहां कुछ छात्रों ने खुशी जाहिर की है, वहीं कुछ छात्र बेहद असंतुष्‍ट दिखे. कुछ ने अपना असंतोष जाहिर करने के लिये ट्व‍िटर का सहारा लिया और कुछ छात्र अपने अभिभावकों के साथ स्‍कूल ही पहुंच गए. लिहाजा वर्ल्‍डग्रेड ने इसपर एक सर्वेक्षण कराया, जिसके नतीजे बेहद चौंकाने वाले हैं. सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम से केवल 53% स्‍टूडेंट्स ही संतुष्‍ट हैं. जबकि एक तिहाई छात्रों ने परीक्षा परिणाम पर असंतोष जताया है और ऑफलाइन लिखित परीक्षा में बैठना चाहते हैं.

    बता दें कि इस कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. ऐसे में मूल्‍यांकन पॉलिसी के आधार पर छात्रों का बोर्ड रिजल्‍ट जारी किया गया है. इसमें 10वीं, 11वीं के नंबर और 12वीं के इंटर्नल के नंबर को शामिल किया गया है. हालांकि कुछ छात्रों को लगता है कि जितना वो उम्‍मीद कर रहे थे, वैसे अंक प्राप्‍त नहीं हुए हैं.

    सर्वे के दौरान 24 फीसदी 12वीं के छात्रों ने सीबीएसई रिजल्‍ट को 1 या 2 रेटिंग दी है. इसका अर्थ यह है कि वो परिणाम से अत्‍यधिक असंतुष्‍ट हैं. 12वीं के एक तिहाई छात्र ऑफलाइन परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं. बता दें कि सर्वेक्षण में कुल 16000 छात्रों ने हिस्‍सा लिया है.

    सर्वे रिपोर्ट के अनुसार 70 फीसदी छात्र रिजल्‍ट में हुई देरी को लेकर नाखुश हैं, क्‍योंकि इससे उनके विदेशी यूनिवर्सिटी में अप्‍लाई करने की प्रक्र‍िया प्रभावित हुई. कुछ छात्रों ने कहा कि अच्‍छे स्‍टूडेंट्स को भी एवरेज स्‍टूडेंट के लेवल पर ला दिया है सीबीएसई ने. दिल्‍ली एनसीआर के आर्यन भाटी ने कहा कि जो लोग पढ़ाई में उनके आसपास भी नहीं थे, उनके रिजल्‍ट, आर्यन से कहीं ज्‍यादा बेहतर आए हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2021: दिल्ली, महाराष्ट्र सहित तीन राज्यों में बंपर सरकारी नौकरियां, जल्द करें आवेदन
    Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना में सिपाही फार्मा के पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज