CBSE, CISCE छात्रों को है 12वीं बोर्ड परीक्षा पर फैसले का इंतजार, राज्‍यों ने जारी की डेटशीट, यहां देखें ल‍िस्‍ट

देश के राज्‍य बोर्ड ने अपनी 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है.

देश के राज्‍य बोर्ड ने अपनी 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है.

CBSE, CISCE Class 12 Board Exam 2021: CBSE, CISCE बोर्ड के कक्षा 12वीं के छात्र इस पर अंतिम निर्णय की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी या नहीं. इस बीच, विभिन्न राज्य बोर्डों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा आयोजित करने के निर्णय की घोषणा की कर दी है.

  • Share this:

CBSE, CISCE Class 12 Board Exams 2021: सीबीएसई, सीआईएससीई बोर्ड के कक्षा 12वीं के छात्र अंतिम निर्णय की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी या नहीं. वे इस उम्मीद के साथ अनिश्चितता के दौर से गुजर रहे हैं कि शिक्षा मंत्रालय जल्द ही उनके पक्ष में फैसला लेगा और 12वीं कक्षा की लंबित परीक्षाओं को रद्द कर देगा. रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई की 12वीं की थ्योरी परीक्षा के लिए 2021 की डेट शीट 1 जून 2021 को जारी होने की संभावना है.

इस बीच, विभिन्न राज्य बोर्डों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा आयोजित करने के निर्णय की घोषणा की है. छात्रों की सुविधा के लिए, यहां नीचे कुछ राज्य बोर्डों के निर्णय का उल्लेख किया है:

पश्चिम बंगाल: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि COVID-19 प्रोटोकॉल के बीच जुलाई के अंतिम सप्ताह में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी. हालांकि, परीक्षाएं सिर्फ अनिवार्य विषयों के लिए ही आयोजित की जाएगी.

तेलंगाना: तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (TSBIE) ने दूसरे वर्ष के इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाओं को अगली सूचना तक स्थगित करने की घोषणा की है. टीएस इंटर की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा 29 मई से 7 जून तक होनी थी. इस मामले की जून के पहले सप्ताह में समीक्षा की जाएगी और इसके बाद टीएस इंटर की व्यावहारिक परीक्षाओं के लिए एक संशोधित कार्यक्रम की घोषणा होने की संभावना है. थ्योरी परीक्षा जुलाई और सितंबर में होने की संभावना है. परीक्षा सभी विषयों के लिए आयोजित की जाएगी, जिसकी समयावधि घटाकर 90 मिनट कर दी जाएगी.
महाराष्ट्र: महाराष्ट्र बोर्ड ने अभी तक कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर निर्णय नहीं लिया है. बोर्ड जून में स्थिति की समीक्षा करेगा और उसके अनुसार निर्णय करेगा. इस साल की शुरुआत में महामारी के मद्देनजर एसएससी परीक्षा रद्द कर दी गई थी.

गुजरात: 12वीं की परीक्षा 1 जुलाई से होगी. यदि कोई छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो पाता है, तो वे 25 दिनों के बाद पुन: परीक्षा दे सकते हैं.

राजस्थान: राजस्थान बोर्ड (आरबीएसई) ने गुरुवार को कहा कि वह कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द नहीं करेगा. राज्य के शिक्षा मंत्री और पीसीसी प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राजस्थान शिक्षा बोर्ड राज्य में कोविड के ग्राफ के सामान्‍य होते ही कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए रास्‍ते की तलाश कर रहा है.



आंध्र प्रदेश: उच्च न्यायालय द्वारा बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहने के बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने इस महीने की शुरुआत में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 जून से 5 जून तक कराने का फैसला किया है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज