• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • CBSE Board: 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए CBSE ने शुरू किया करियर काउंसलिंग पोर्टल

CBSE Board: 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए CBSE ने शुरू किया करियर काउंसलिंग पोर्टल

9वीं से 12वीं स्टू़डेंट्स के लिए करियर पोर्टल्स शुरू किया गया है.

9वीं से 12वीं स्टू़डेंट्स के लिए करियर पोर्टल्स शुरू किया गया है.

CBSE Board: ऑनलाइन पोर्टल छात्रों को शैक्षिक और काम से संबंधित संसाधनों और अवसरों तक पहुंचने में मदद करेगा. यही कारण है कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को उनके करियर के लिए सही मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए यूनिसेफ और कई राज्य सरकारों और निजी क्षेत्र ने क्षेत्रीय भाषाओं में भी करियर पोर्टल्स को शुरू कर दिया है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के बेहतर करियर के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग पोर्टल की शुरूआत की गई है. पोर्टल की शुरूआत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूनिसेफ के साथ मिलकर शुरू की है. बता दें कि स्टूडेंट्स इस ऑनलाइन करियर काउंसलिंग पोर्टल के माध्यम से करियर, कॉलेज निर्देशिकाओं, कई देशों के पाठ्यक्रमों, छात्रवृत्ति और प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. खास बात यह है कि करियर पोर्टल मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में भी उपलब्ध है और इस पोर्टल को cbsecareerguidance.com पर देखा जा सकता है.

    आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ऑनलाइन पोर्टल छात्रों को शैक्षिक और काम से संबंधित संसाधनों और अवसरों तक पहुंचने में मदद करेगा. यही कारण है कि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को उनके करियर के लिए सही मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए यूनिसेफ और कई राज्य सरकारों और निजी क्षेत्र ने क्षेत्रीय भाषाओं में भी करियर पोर्टल्स को शुरू कर दिया है. यह पोर्टल सीबीएसई के मुख्य पोर्टल से जुड़ा हुआ है.

    हर स्कूल से दो शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित

    सीबीएसई स्कूल के सभी स्टूडेंट अपने विवरण के साथ पोर्टल पर साइन इन कर सकते हैं. पोर्टल में करियर काउंसलर या टीचर डैशबोर्ड भी होगा. हर स्कूल से दो शिक्षकों या परामर्शदाताओं को एक डिजिटल प्रशिक्षण सत्र के माध्यम से पोर्टल पर प्रशिक्षित किया जाएगा और संपूर्ण करियर पाठ्यक्रम तक पहुंचने के लिए एक व्यक्तिगत परामर्शदाता डैशबोर्ड भी दिया जाएगा. परामर्शदाता इसका उपयोग छात्रों को उनके करियर संबंधित प्रश्नों के लिए मार्गदर्शन करने में कर सकेगें.

    पढ़ें-

    Deled Counselling : हिमाचल प्रदेश में तीसरे चरण की काउंसलिंग 10 अगस्त से

    DU Admission 2021: 70,000 से अधिक उम्मीदवारों ने कराया रजिस्ट्रेशन, फीस ना बढ़ाने का फैसला

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज