CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड के परीक्षार्थी ध्यान दें, जान लें ये बड़ा अपडेट

सीबीएसई बोर्ड की लिखित थ्योरी परीक्षाएं 04 मई से शुरू होंगी.

सीबीएसई बोर्ड की लिखित थ्योरी परीक्षाएं 04 मई से शुरू होंगी.

CBSE Board Exam-2021 : यदि कोई छात्र खुद या उसके परिवार का कोई सदस्य कोरोना संक्रमित हो जाता है तो संबंधित स्कूल उसके लिए प्रैक्टिकल की अलग से व्यवस्था करेगा. इसके लिए स्कूल को रीजनल ऑफिस से बात करनी होगी. लेकिन प्रैक्टिकल परीक्षा 11 जून से पहले होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा है कि कोरोना संक्रमित छात्रों को भी प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी. बोर्ड ने नोटिस जारी करके कहा है कि यदि कोई छात्र खुद या उसके परिवार का कोई सदस्य कोरोना संक्रमित हो जाता है तो संबंधित स्कूल उसके लिए प्रैक्टिकल की अलग से व्यवस्था करेगा. इसके लिए स्कूल को रीजनल ऑफिस से बात करनी होगी. लेकिन प्रैक्टिकल परीक्षा 11 जून से पहले होगी. इसके अलावा बोर्ड ने उन परिवारों के बच्चों को भी राहत दी है जो कोरोना महामारी की वजह से किसी और शहर में शिफ्ट होने को मजबूर हो गए हैं. सीबीएसई बोर्ड ने ऐसे छात्रों को अपने प्रैक्टिकल सेंटर बदलने की सुविधा दी है. ऐसे छात्रों के अंक अपलोड करते समय इनके नाम के आगे 'T'लिखा जा सकता है. जबकि वे छात्र जो कोरोना संक्रमित होने की वजह से अलग से प्रैक्टिकल देंगे, उनके नाम के आगे 'C' लिखा जा सकता है.

अलग से प्रैक्टिल होने पर मैन्युअल तरीके से भेजे जाएंगे अंक

बोर्ड ने कहा है कि यदि कोरोना संक्रमित होने की वजह से छात्र का प्रैक्टिकल अलग से लिया जाता है तो, ऐसे कैंडिडेट्स के अंकों की लिस्ट रीजनल ऑफिस मैन्युअल तरीके से भेजी जाएगी. साथ ही अंकों की एक डुप्लीकेट कॉपी सीलबंद लिफाफे में स्कूल में रहेगी. इस लिफाफे पर एक्सटर्नल एग्जामिनर और ऑब्जरर्वर के हस्ताक्षर होंगे. अंकों का लिफाफा रीजनल ऑफिस भेजते समय उस पर स्पष्ट शब्दों में लिखा होगा NOT TO BE OPENED.

एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से पढ़ाई की सलाह
इसके अलावा सीबीएसई ने नौंवी से 12वीं तक के पाठ्यक्रमों की पढ़ाई एनसीईआरटी से करने की सलाह दी है. सीबीएसई के डायरेक्टर एकेडमिक डा.जोसेफ इमैनुएल ने स्कूलों के प्रम़ुख को जारी निर्देश में कहा है कि सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक प्रश्न पत्र के विस्तृत डिजाइन के साथ नमूना प्रश्न पत्रों को उपलब्ध कराया जाएगा जिसे सीबीएसई की वेबसाइट प्राप्त किया जा सकता है. उन्होंने कहा है कि स्कूलों से अनुरोध है कि स्कूल प्रशासन www.cbseacademy.nic.in पर उपलब्ध पाठ्यक्रम को साझा करें.

यहां पढ़ें पूरा नोटिस

ये भी पढ़ें- 



UPSC Success Story: पेंटर की बेटी बनी आईपीएस ऑफिसर, पढ़ें सफलता की कहानी

Good News : शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा 5000 रूपए भत्ता, देने होंगे ये दस्तावेज

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज