CBSE Board 12th Exam: कब जारी होगा 12वीं की परीक्षा का नया शेड्यूल ! देखें लेटेस्ट अपडेट

सीबीएसई की ओर से परीक्षाओं के आयोजन से 15 दिन पहले नोटिस जारी की जाएगी.

सीबीएसई की ओर से परीक्षाओं के आयोजन से 15 दिन पहले नोटिस जारी की जाएगी.

CBSE Board 12th Exam: सीबीएसई बोर्ड के 12वीं की परीक्षाएं कब आयोजित होंगी, इसको लेकर लाखों छात्र और उनके अभिभावक चिंतित हैं. इसके आयोजन पर फैसला एक जून के बाद लिया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 6:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के कारण सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. लाखों छात्रों को अब परीक्षा की नई तिथि का इंतजार है. बोर्ड की ओर से फिलहाल परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है. 10वीं की तरह 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द करने की मांगें उठ रही हैं. बता दें कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए इस बार करीब 30 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि एक जून को कोरोना की स्थिति की समीक्षा की जाएगी. जिसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा. इसका मतलब है कि कोरोना संक्रमण की स्थिति एक जून तक नियंत्रण में आ जाती है तो परीक्षाएं जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में आयोजित की जा सकती हैं. परीक्षाओं के आयोजन से 15 दिन पहले नोटिस जारी की जाएगी. छात्रों को परीक्षा देने के लिए किसी तरह के मूवमेंट पास की जरूर नहीं होगी. परीक्षा का एडमिट कार्ड ही कर्फ्यू पास का काम करेगा.

चार मई से शुरू होनी थी परीक्षाएं

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मार्च से शुरू होनी थीं. लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की स्थगित कर दी. ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के बाद लिया गया था. छात्रों केअलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस महासचिव प्रिंयका गांधी समेत कई लोगों ने इसकी मांग की थी.
ऑनलाइन परीक्षा की मांग

अभिभावकों और शिक्षकों ने 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने की मांग की है. हालांकि बोर्ड ने इस संबंध में अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है. यदि बोर्ड ऐसा फैसला लेता है तो इस संबंध में जानकारी छात्रों को दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-



UPSC NDA Exam 2021: एनडीए की परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थी ध्यान से पढ़ लें ये निर्देश

IBPS Admit Card 2021: आईबीपीएस ने जारी किया विभिन्न परीक्षाओं के इंटरव्यू का एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज