CBSE Board Class 10 Exam 2021: डाउनलोड करें मैथ्स का सैंपल पेपर, 30% घटा है सिलेबस

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं परीक्षा की तारीखें पहले ही घोषित कर दी है.

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं परीक्षा की तारीखें पहले ही घोषित कर दी है.

10वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी, जिन्हें 7 जून तक आयोजित किया जाएगा. विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा और असेसमेंट्स परीक्षा अपने स्कूल में ही देनी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 6:07 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. CBSE Board ने 10वीं की परीक्षा का टाइमटेबल फरवरी की शुरुआत में ही जारी कर दिया है. सीबीएसई की ओर से विषयवार शेड्यूल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbse.gov.in पर देख सकते हैं. 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी, जिन्हें 7 जून तक आयोजित किया जाएगा.

CBSE ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए कक्षा 10 के सिलेबस को लगभग 30 प्रतिशत कम कर दिया है.

सीबीएसई की ओर से कक्षा 10 में सभी विषयों के लिए कम किया गया सिलेबस आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइटों - cbse.nic.in और cbseacademy.nic.in पर उपलब्ध हैं. सीबीएसई ने COVID-19 महामारी के कारण छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों पर विचार करने के बाद आगामी बोर्ड परीक्षा के सिलेबस को कम किया. सैंपल पेपर के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें.

CBSE-CLASS-10-MATHS-SAMPLE-PAPER


इस बार जहां बोर्ड की लिखित परीक्षा में 30 फीसदी परीक्षा पाठ्यक्रम को कम किया गया है. वहीं दोनों कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाओं को लेकर भी सीबीएसई ने नियमों में कई बदलाव किए हैं. प्रायोगिक परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई ने सभी संबंद्ध स्कूलों को दिशा- निर्देश जारी किए गए हैं.

स्कूलों को इन नियमों का करना होगा पालन

प्रायोगिक परीक्षा खत्म होने के बाद स्कूलों की इनके नंबर बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. प्रायोगिक परीक्षा बोर्ड की ओर से नियुक्त किए गए परीक्षक द्वारा की कराई जाएगी. अगर किसी अन्य शिक्षक से  यह परीक्षा कराई जाती है, तो वह मान्य नहीं होगा. इसके  लिए संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ बोर्ड कार्रवाई भी कर सकता है.





ऑब्जर्वर की निगरानी में होंगी परीक्षाएं

विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा और असेसमेंट्स परीक्षा अपने स्कूल में ही देनी होगी. परीक्षाएं परीक्षक की मौजूदगी में कराई जाएगी.  वहीं इन परीक्षाओं की निगरानी के लिए लिए बोर्ड की ओर से ऑब्जर्वर भी  तैनात किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

SSC Sub Inspector Result 2020: सीएपीएफ, दिल्ली पुलिस एसआई परीक्षा का रिजल्ट जारी, करें चेक

UPPRPB Recruitment: UP में सब इंस्पेक्टर की 9534 वैकेंसी, सैलरी 80 हजार से ज्यादा

इस तारीख तक अपलोड करने होंगे नंबर

सीबीएसई  के संबद्ध स्कूलों को 1 मार्च से 11 जून 2021 के बीच  विद्यार्थियों के इंटर्नल नंबर बोर्ड  की वेबसाइट पर अपलोड  करने होगे. 11 जून के बाद नंबर अपलोड  नहीं किए जाएंगे और न ही तारीख को आगे बढ़ाया जाएगा. वहीं स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा  के दिन विद्यार्थियों की ग्रुप फोटो भी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज