CBSE Board Exams 2021: बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने से झारखंड के एक लाख से अधिक बच्चों को मिली राहत

झारखंड में सीबीएसई से संबद्ध करीब दो हजार स्कूल हैं.

झारखंड में सीबीएसई से संबद्ध करीब दो हजार स्कूल हैं.

Cancel CBSE Exams 2021 : सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने और 12वीं की स्थगित करने से झारखंड के करीब दो हजार स्कूलों में पढ़ने वाले एक लाख से अधिक बच्चे प्रभावित होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 9:52 AM IST
  • Share this:
रांची. सीबीएसई बोर्ड के 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की स्थगित होने से झारखंड के एक लाख से अधिक छात्रों को राहत मिलेगी. इसमें से करीब 20 हजार छात्र रांची के हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक के बाद सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं को लेकर यह फैसला लिया. इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल के अलावा केंद्रीय शिक्षा सचिव भी शमिल हुए हुए. दरअसल, कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण कई राज्य के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार से सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित करने की मांग की थी और इसी के तहत केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए. 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है जबकि 12वीं की परीक्षा फिलहाल टाल दी गई है.

सीबीएसई पैटर्न पढ़ाने वाले लगभग 2 हजार स्कूल हैं. इन स्कूलों से इस बार दसवीं और बारहवीं में 1,42,168 बच्चे परीक्षा में शामिल होने वाले थे जबकि रांची से लगभग 20 हजार परीक्षार्थी इस परीक्षा में उपस्थिति दर्ज कराने वाले थे. परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी थीं. लेकिन अब जहां, 10वीं की परीक्षा नहीं होगी. वहीं, 12वीं की परीक्षा पर फैसला एक जून को लिया जाएगा.

Youtube Video


सात राज्यों ने भी टाली परीक्षाएं
सीबीएसई बोर्ड के अलावा देश के करीब सात राज्यों - हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ ने परीक्षाएं टालने का फैसला लिया है. इसमें से छत्तीसगढ़ ने फिलहाल 10वीं की परीक्षा टाली है. वहीं, तमिलनाडु संभवत: पहला राज्य है, जहां 10वीं की परीक्षा आयोजित ही नहीं की जाएगी. तमिलनाडु में 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज