CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए राहत, बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र

8वीं की परीक्षा का समापन 27 मई को होगा.

8वीं की परीक्षा का समापन 27 मई को होगा.

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षार्थियों को राहत देते हुए परीक्षा केंद्र बदलने की मंजूरी दे दी है. परीक्षार्थी निर्धारित तिथि तक केंद्र बदलने संबंधी आवेदन अपने स्कूल में कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 8:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा से परीक्षा केंद्र बदलने की मंजूरी दे दी है. बोर्ड ने अपनी अधिकारिक बेवसाइट cbse.gov.in  पर सूचना प्रकाशित की है.

अलग-अलग परीक्षा केंद्र से कर सकते हैं आवेदन

बोर्ड की ओर से प्रकाशित सूचना के अनुसार बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी (कक्षा 10वीं व कक्षा 12वीं) बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्र बदल सकते हैं. बोर्ड के अनुसार विद्यार्थी अलग केंद्र से प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो विद्यार्थी अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव चाहते हैं. उन्हें इसके लिए 25 मार्च 2021 तक अपने संबंधित स्कूल में आवेदन करना होगा.

31 मार्च तक स्कूलों को करना होगा अपलोड
बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार विद्यार्थियों की ओर से केंद्र बदलने संबंधी आए आवेदन को स्कूलों को 31 मार्च तक बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

कोरोना के कारण बोर्ड ने किया फैसला

दरअसल कोरोना संक्रमण के कारण बहुत से विद्यार्थी अपने परिवार से साथ दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गए हैं. ऐसे में पहले से आवंटित केंद्रों में विद्यार्थी को परीक्षा देने में काफी परेशानियों का सामना करना होगा. विद्यार्थियों को इस समस्या को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा केंद्र को बदलने की मंजूरी दी है.



यह  भी पढ़ें -

Bihar Board 10th Result 2021 date: जानिए कब आएगा बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट

BSEB Bihar Board Result 2021 Date: 25 मार्च तक जारी हो सकता है इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम, टॉपर्स का वेरिफिकेशन शुरू

विद्यार्थी इस तरह से बदल सकते हैं परीक्षा केंद्र

परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए विद्यार्थी को पहले अपने स्कूल में आवेदन करना होगा. साथ ही विद्यार्थी को उस स्कूल को भी सूचना देनी होगी, जहां से वह प्रैक्टिकल व लिखित परीक्षा देना चाहता है. गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं परीक्षा का आयोजन 4 मई से 7 जून 2021 तक और कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 4 मई से 14 जून 2021 तक किया जाना है. निर्धारित तिथि के बाद परीक्षा केंद्र बदलने संबंधी आवेदन को स्वीकार्य नहीं किया जाएगा.

यहां देखें परीक्षा केंद्र बदलने संबंधी सूचना 

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज